News

Ration Card Update: 1.50 करोड़ से ज्यादा लोगों के बनेंगे नये राशन कार्ड, देखिये लिस्ट

×

Ration Card Update: 1.50 करोड़ से ज्यादा लोगों के बनेंगे नये राशन कार्ड, देखिये लिस्ट

Share this article
Ration Card Update
Ration Card Update

Ration Card Update: यदि आप पात्र हैं और किसी वजह से आपका नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ा है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी पात्र व्यक्तियों को अनाज देने का प्लान बनाया है और इस पर तेजी से काम किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार का मिशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने 1.50 करोड़ से ज्यादा गरीबों को राशन कार्ड मुहैया कराने के लिए सत्यापन का काम तेजी से शुरू कर दिया है। खाद्य एवं रसद विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक कुल 34.71 लाख प्रवासी श्रमिकों के सत्यापन का काम पूरा हो चुका है, जो कि कुल लक्ष्य का 22% है। सरकार का मकसद है कि कोई भी श्रमिक राशन से वंचित न रहे।

राशन कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

खाद्य एवं रसद विभाग ने अब तक करीब 30,000 श्रमिकों के आंकड़े विभाग के डेटाबेस में अपलोड करने का फैसला लिया है। 10.28 लाख श्रमिकों के आय प्रमाणपत्र और ऑनलाइन फार्म अपलोड करने का काम चल रहा है। प्रवासी श्रमिकों के डेटा अपलोड होने के बाद भी उन्हें तत्काल राशन वितरण किया जाएगा। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार, ग्रामीण इलाकों में 79.56% और शहरी क्षेत्रों में 64.46% आबादी को ही राशन उपलब्ध कराने का काम किया जा सकता है। वर्तमान में प्रदेश में 15.10 करोड़ लोग राशन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं, और इस संख्या में वृद्धि की संभावना है।

खाद्यान्न वितरण की तारीख

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को जुलाई महीने में आवंटित खाद्यान्न का 100% वितरण न होने के चलते तारीख बढ़ाकर 29 जुलाई तक कर दी गई है। इसका मकसद है कि कोई भी व्यक्ति अनाज से वंचित न रहे।

केंद्र सरकार की योजना

केंद्र सरकार की ओर से करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरण किया जा रहा है। यह योजना गरीबों के लिए एक बड़ी राहत साबित हो रही है। राशन कार्डधारकों के लिए समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं ताकि सभी पात्र व्यक्तियों को इसका लाभ मिल सके।

राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है, तो आप इसे आराम से ऑनलाइन तरीके से बनवा सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर जाएं।
  2. नए राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म भरें।
  3. आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, जैसे कि आय प्रमाणपत्र, पहचान पत्र आदि।
  4. सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपका राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की यह पहल गरीबों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित न रहे। यदि आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है, तो जल्द से जल्द आवेदन करें और सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now