Trending

ध्यान दें! 1 अगस्त से इन 5 नियमों में होने जा रहा है बदलाव, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

×

ध्यान दें! 1 अगस्त से इन 5 नियमों में होने जा रहा है बदलाव, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Share this article
ध्यान दें! 1 अगस्त से इन 5 नियमों में होने जा रहा है बदलाव, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rules Changes from 1st August : अगस्त 2024 के महीने में कुछ महत्वपूर्ण वित्तीय नियमों में बदलाव होने जा रहा है, जो आपके खर्चों पर सीधा असर डालेंगे। HDFC के क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव से लेकर LPG गैस सिलेंडर की कीमतों तक, ये वे परिवर्तन हैं जो 1 अगस्त से लागू होंगे। इसके अलावा, आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई होने के कारण, 1 अगस्त से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना भी लगेगा।

LPG गैस सिलेंडर की कीमत में संभावित बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतें तय की जाती हैं, जिसका असर हर किसी के बजट पर पड़ता है। जुलाई में, सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटाई थी। संभावना है कि अगस्त में LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में और कमी आ सकती है, जिससे घरेलू बजट में राहत मिल सकती है।

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड नियम

HDFC बैंक ने 1 अगस्त से अपने क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए कई बदलाव किए हैं। अब PayTM, CRED, MobiKwik और Cheq जैसे थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप्स के जरिए किए जाने वाले सभी रेंटल ट्रांजैक्शन्स पर ट्रांजैक्शन अमाउंट का 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति ट्रांजैक्शन 3000 रुपए तक सीमित है। हालांकि, ईंधन के लेनदेन पर 15,000 रुपए प्रति लेनदेन से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

इसके अतिरिक्त, बकाया राशि के आधार पर विलंब भुगतान शुल्क प्रक्रिया को 100 से 1,300 रुपए तक संशोधित किया गया है। एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त से अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में भी बदलाव लागू करेगा। टाटा न्यू इनफिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को टाटा न्यू यूपीआई आईडी का उपयोग करके किए गए पात्र यूपीआई लेनदेन पर 1.5% न्यूकॉइन मिलेंगे।

आईटीआर फाइलिंग पर जुर्माना

31 जुलाई आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख है। इसके बाद, 1 अगस्त से आईटीआर फाइल करने पर 5,000 रुपए का जुर्माना लगेगा। इसलिए, करदाताओं को समय पर अपनी आयकर रिटर्न फाइल करने की सलाह दी जाती है।

गूगल मैप्स के नियमों में बदलाव

गूगल मैप्स ने भारत में अपने नियमों में भी बदलाव किया है जो 1 अगस्त से लागू होंगे। कंपनी ने अपनी सेवाओं के लिए शुल्क में 70 प्रतिशत तक की कमी की है, लेकिन इसका असर आम उपयोगकर्ताओं पर नहीं पड़ेगा, क्योंकि टेक दिग्गज ने उनके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now