कृषि

PM Kisan: सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब सिर्फ दो तरीके से चेक कर पाएंगे स्टेटस

Mukesh Gusaiana
22 Jun 2022 1:23 AM GMT
PM Kisan: सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, अब सिर्फ दो तरीके से चेक कर पाएंगे स्टेटस
x
PM Kisan Status Check: मोबाइल नंबर से पीएम किसान योजना का स्टेटस चेक करने की सुविधा बंद कर दी गयी हैं. जानिए अब कैसे पता चलेगा कि किसान सम्मान निधि स्कीम के 2000 रुपये की किस्त आई या नहीं. इस बार बहुत आसान है इसे जानने का तरीका.

करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा देने वाली मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने बड़ा बदलाव कर दिया है. हम बात कर रहे हैं पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Yojana) की. जिसमें यह बदलाव किसानों के स्टेटस चेक करने से संबंधित है. अब आप पैसा आने या न आने का स्टेटस मोबाइल नंबर के जरिए नहीं देख पाएंगे. इसके लिए सिर्फ बैंक अकाउंट नंबर या आधार नंबर (Aadhaar Number) ही वैलिड माना जाएगा. जबकि पहले मोबाइल नंबर, आधार या अकाउंट नंबर में से कुछ भी डालकर किसान अपना स्टेटस जान लेते थे. अपना मोबाइल नंबर हर किसी को याद रहता था इसलिए उसके जरिए स्टेटस जानना सरल था.

यहां सवाल यह है कि आखिर किसानों की सहूलियत के बाद भी सरकार ने मोबाइल से स्टेटस चेक करने की सुविधा क्यों बंद की? कृषि मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि मोबाइल नंबर (Mobile Number) के जरिए कोई भी व्यक्ति किसी भी किसान का स्टेटस जान जाता था. इसलिए उसे गोपनीय करने के लिए ऐसा कदम उठाया गया है. यानी अब आपका पीएम किसान स्टेटस वही चेक कर सकता है जो आपके आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की जानकारी रखता हो.

कितने किसानों को मिला 11वीं किस्त का पैसा

फिलहाल, 31 मई को जारी हुई पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के तहत 10,73,70,638 किसानों के अकाउंट में पैसा पहुंच चुका है. बाकी लोगों को पैसे का इंतजार है. किसी का पैसा आधार न होने की वजह से रुका हुआ है तो किसी का करेक्शन पेंडिंग होने की वजह से. कुछ किसानों का पैसा पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) द्वारा रिकॉर्ड स्वीकार नहीं करने पर रुक गया है तो किसी का बैंक अकाउंट सही नहीं लिखे जाने की वजह से.

कैसे चेक करें पीएम किसान स्कीम का स्टेटस

अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 11वीं किस्त का पैसा अब तक नहीं मिला है तो आप योजना की स्टेटस चेक सर्विस का फायदा उठा सकते हैं. स्टेटस जानने का बहुत आसान तरीका है.

अभी भी मिल सकता है 11वीं किस्त का लाभ

यदि आपने अब तक पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठाया तो इस योजना में अप्लाई कर दीजिए. इस योजना में रजिस्ट्रेशन ओपन है. अभी आवेदन कर देंगे तो 10-20 दिन में वेरिफिकेशन होकर आपको पैसा मिल सकता है. 11वीं किस्त का पैसा जुलाई तक कभी भी मिल सकता है. योजना में नए रजिस्ट्रेशन के लिए पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाईए. उसके फार्मर कॉर्नर में नए किसानों के रजिस्ट्रेशन (New Farmer Registration) की सुविधा दी गई है. डिटेल भरिए और हर साल खेती के लिए 6000 रुपये का लाभ उठाईए.

Next Story