कृषि

किसानों के लिए बड़ी खबर : DAP, सुपर और यूरिया मिलेगी अब सब्सिडी के अनुसार, जानिए DAP के ताजा रेट

Sandeep Gusaiana
1 July 2022 6:54 AM GMT
किसानों के लिए बड़ी खबर : DAP, सुपर और यूरिया मिलेगी अब सब्सिडी के अनुसार, जानिए DAP के ताजा रेट
x
किसानों में खाद के रेट को लेकर इस वर्ष काफी कन्फ्यूजन पैदा हो गया है. डीएपी यूरिया एवं सुपर खादके वास्तविक रेट जारी हो चुके हैं.

किसानों में खाद के रेट को लेकर इस वर्ष काफी कन्फ्यूजन पैदा हो गया है. डीएपी यूरिया एवं सुपर खादके वास्तविक रेट जारी हो चुके हैं. केंद्र सरकार द्वारा खाद पर सब्सिडी बढ़ाने के पश्चात एवं मध्य प्रदेश की उर्वरक समन्वय समिति की बैठक में सिंगल सुपर फास्फेट यानी कि सुपर खाद के रेट में बढ़ोतरी किए जाने के बाद अधे से ज्यादा किसानों में खाद के रेट को लेकर यह कन्फ्यूजन इसलिए भी पैदा हुआ के अलग-अलग राज्यों में खाद के रेट अलग-अलग हैं.

गौरतलब है कि सरकार ने इस वर्ष सिंगल फास्फेट खाद का दाम पिछले वर्ष से 151 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से बढ़ा दिया है. इस वर्ष किसानों को सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए 425 रुपये देने पड़ेंगे. कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उर्वरक समन्वय की बैठक हुई.

बता दें कि इस बैठक में फैसला किया गया कि है सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी 274 रुपये की जगह 425 रुपये में दी जाएगी. मतलब साफ है अब 151 रुपये ज्यादा महंगी दी जाएगी और वहीं दानेदार खाद 304 रुपये की जगह 425 रुपये मे उपलब्ध होगी. जो कि अब 161 रुपये से भी ज्यादा महंगी होगी.

Next Story