कृषि

हरियाणा में हर 24वें दिन आएगा नहर का पानी, चार ग्रुपों में बहेंगी नहरें, देखें शैडयूल

Mukesh Gusaiana
20 April 2022 6:16 AM GMT
हरियाणा में हर 24वें दिन आएगा नहर का पानी, चार ग्रुपों में बहेंगी नहरें, देखें शैडयूल
x
नया शैडयूल सुंदर ग्रुप की नहरों से शुरू किया गया है। 15 अप्रैल तक सुंदर ग्रुप की नहरों में पानी छोड़े जाने...

यमुना में पानी की बढोतरी के बाद सिंचाई विभाग ने हरियाणा की नहरों को पांच की बजाए चार ग्रुपों में चलाने का फैसला लिया है। अब से पहले उक्त नहरें पांच ग्रुपों में बह रही थी। नया शैडयूल सुंदर ग्रुप की नहरों से शुरू किया गया है। 15 अप्रैल तक सुंदर ग्रुप की नहरों में पानी छोड़े जाने के बाद अब बुटाना ग्रुप में 16 अप्रैल ( इसी तारीख से हफ्ता शुरू हुआ है ) को पानी छोड़ा गया है। इसके बाद अन्य ग्रुपों में पानी चलाया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिंचाई विभाग ने अब प्रदेश की नहरों को पांच की बजाए चार ग्रुपों में चलाने का फैसला लिया है। विगत में सिंचाई विभाग के अधिकारियों की आयोजित बैठक में सुंदर ग्रुप की नहरों से ही नया शैडयूल लागू करने का फैसला हुआ। फैसले के मुताबिक सुंदर ग्रुप की नहरों में 8 अप्रेल तक पानी चलाया जाना था, लेकिन नया शैडयूल इसी दरम्यान लागू हुआ तो उक्त ग्रुप की नहरों में 15 अप्रैल तक पानी चलाया गया।

अब सुंदर ग्रुप की नहरें सेकेंड रन में आ गई। दूसरी तरफ 16 अप्रैल को बुटाना ग्रुप की नहरों में छोड़ दिया। जो कि 23 अप्रैल तक चलेगा। 24 अप्रैल को जेएलएन तथा दो मई को भालौट ग्रुप की नहरों में पानी छोड़ा जाएगा। उसके बाद 10 मई को फिर से सुंदर ग्रुप की नहरों में पानी छोड़ा जाना है। उल्लेखनीय है कि सुंदर ग्रुप की नहरों में 31 मार्च को पानी छोड़ा गया था, जो कि 15 अप्रैल तक चला है। नहरों के ग्रुप कम करने की वजह से सुंदर ग्रुप की नहरों को इस बर 15 दिन पानी मिला है।

Next Story