कृषि

Khad ka Business : खाद के बिजनेस में मिलेगा बंपर मुनाफा, इस तरह करें इसकी शुरुआत?

Mukesh Gusaiana
11 Jun 2022 1:50 AM GMT
Khad ka Business : खाद के बिजनेस में मिलेगा बंपर मुनाफा, इस तरह करें इसकी शुरुआत?
x
हमारे पास एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) है, जो आपको कृषि क्षेत्र से जोड़कर रखेगा. इसे आप गांव व शहर में रहकर बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं...

आजकल बिजनेस करने की चाह अधिकतर लोग रखते हैं, लेकिन कई बार बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छा विकल्प नहीं मिल पाता है या फिर कई लोग पैसों की कमी के चलते बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं. अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं.

दरअसल, हमारे पास एक ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) है, जिसे गांव व शहर में रहकर बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है. इस बिजनेस की दो खासियत हैं, पहली इसमें आपकी लागत कम लगेगी, दूसरी आपको यह बिजेनस कृषि क्षेत्र से जोड़कर रखेगा. तो आइए आगे बढ़ते हैं और आपको इस बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बताते हैं.

दरअसल, हम जैविक खाद के बिजनेस (Organic Fertilizer Business Idea) की बात कर रहे हैं. हम सभी जानते हैं कि आजकल बाजार में ऑर्गेनिक फार्मिंग (Organic Farming) के उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि लोग अपने स्वास्थ्य (Health) के प्रति सतर्क हो गए हैं.

मौजूदा वक्त में लोग कीटनाशक के छिड़काव वाली सब्जियों और फलों से दूरी बना रहे हैं. ऐसे में अगर आप खेती-किसानी से जुड़ा जैविक खाद का बिजनेस (Khad Business Idea) शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए एक उम्दा आइडिया साबित होगा.

खाद के बिजनेस में लागत (Cost Of Khad Business)

अगर आप जैविक खाद का बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो इसके लिए आप लोन ले सकते हैं. अगर आप छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो इसमें 1-5 लाख रुपये की लागत आएगी.

खाद बिजनेस के लिए जगह (Place for Khad Business)

आप जैविक खाद बनाने का काम खाली पड़ी किसी भी जमीन पर कर सकते हैं. इसके लिए आपको बायो रिएक्टर, बायो फर्मेंटर, ऑटो क्लेव, बॉयलर, आरओ प्लांट, कंपोस्ट सिविंग मशीन, कंप्रेशर, फ्रीजर, कन्वेयर्स व कुछ अन्य मशीनों की जरूरत भी पड़ेगी.

खाद बिजनेस के लिए लाइसेंस (License for Khad Business)

इस बात पर ध्यान दें कि आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराने के साथ फर्टिलाइजर लाइसेंस लेना भी होगा.

खाद बिजनेस में कच्चा माल की होगी जरूरत (Raw material will be needed in Khad business)

जैविक खाद बनाने के बिजनेस में आपको कच्चे माल के रूप में शीप मेन्योर, गोबर, कृषि कचरा, पोल्ट्री मेन्योर और रॉक फॉस्फेट की जरुरत पड़ेगी.

खाद बिजनेस में कमाई (Earning in Khad Business)

इस बिजनेस से होने वाला लाभ अधिकतर स्केल पर निर्भर करता है. यानी वह बिजनेस कितने बड़े स्तर पर किया गया है? मगर आपको इस बिजनेस में लागत पर 20-21 फीसदी का लाभ मिल सकता है. बता दें कि अगर आपने बिजनेस में 5 लाख रुपये का निवेश किया है, तो आपकी कमाई लगभग लाखों रुपये में होगी.

Next Story