कृषि

इन कृषि यंत्र को जमकर खरीद रहे किसान, ये हैं इसकी बड़ी वजह, जानिए आप भी

Mukesh Gusaiana
7 April 2022 3:44 PM GMT
इन कृषि यंत्र को जमकर खरीद रहे किसान, ये हैं इसकी बड़ी वजह, जानिए आप भी
x
किसानों का कहना है कि जिस तरह से विज्ञान का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है और उसका सीधा असर फसल के उपज और उसकी गुणवत्ता पर देखने को मिल रहा है.

खरीफ सीजन शुरू होने में महज कुछ दिन बाकी हैं. ऐसे में किसान अपने-अपने खेतों को तैयार करने में लगे हुए हैं. खरीफ फसलों जैसे धान, सोयाबीन, अरहर, तिल, मक्का, उड़द, मूंग, मूंगफली आदि की बुवाई किसान इस मौसम में अधिक से अधिक करते हैं.

इसका मुख्य कारण बढ़ती खपत और मांग है. ऐसे में इस साल खरीफ सीजन शुरू होने से पहले किसान जमकर कृषि यंत्र की खरीद करते नजर आ रहे हैं.

किसानों का कहना है कि जिस तरह से विज्ञान का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है और उसका सीधा असर फसल के उपज और उसकी गुणवत्ता पर देखने को मिल रहा है. ऐसे में कृषि यंत्र उनके लिए बहुत जरुरी है.

रबी फसलों की कटाई जारी है. कटाई के बाद जब फसल मंडी में पहुँचती हैं, तो किसानों को अच्छा मुनाफा हाथ लगता है. उसी मुनाफे से किसान भाइयों ने कृषि यंत्र खरीद, खरीफ की खेती उन्नत तरीके से करने का मन बनाया है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में इस बार यह देखा जा रहा है कि किसान तेज़ी से कृषि यंत्र की खरीदी कर रहे हैं.

एमबी प्लाऊ (खेतों की तैयारी हेतु कृषि यंत्र)

खेतों की तैयारी करने का यह बिल्कुल सही समय है. ऐसे में किसान सबसे पहले अपने खेतों की जुताई कर मिट्टी को हल्का और भुरभुरा बनाते हैं, ताकि खेतों में लगे खरपतवार आसानी से निकल जाएँ और मिट्टी को जरुरी पोषक तत्व भी मिल सके. वहीँ इस साल खरीफ सीजन के लिए अपने खेतों को तैयार कर रहे किसानों ने इसके लिए एमबी प्लाऊ कृषि यन्त्र का सहारा लिया है.

यह कृषि यंत्र लोहे का बना होता है. इसमें नीचे लगा फाल (नुकीला लोहा) मिट्टी को काटता है साथ ही फाल से लगा लोहा मुड़े हुए प्लेट की मदद से मिट्टी को पलटने का काम करता है. यह आपको आसानी से बाजारों में मिल जाएगा, जिसकी मदद से आप भी अपने खेतों की जुताई समय रहते आसानी से कर सकते हैं.

कल्टीवेटर (Cultivator)

किसान अपने खेतों इस यंत्र का प्रयोग खेतों में जुताई के बाद मिट्टी के ढेलों को तोडऩे, मिट्टी भुरभुरी करने एवं खेत में सूखी घास, जड़ों को ऊपर लाने के लिए करते हैं. इससे पौधों को सही मात्रा में पोषक तत्व मिल पाता है और उपज के साथ-साथ गुणवत्ता भी अच्छी होती है. इस यंत्र का प्रयोग कतार युक्त फसलों में निराई हेतु भी किया जाता है. कल्टीवेटर के कई प्रकार बाजारों में मौजूद हैं जैसे स्प्रिंग टाइन कल्टीवेटर, रिजिड टाइन कल्टीवेटर इत्यादि.

हैरो (Harrow)

खेतों में जुताई के बाद मिट्टी को भुरभुरी एवं मिट्टी की नमी को सुरक्षित रखने के लिए किसान उथली जुताई करते हैं. इस विधि से मिट्टी को भुरभुरी और उसमे नमी बना रहता है. इस कार्य को करने के लिए हैरो उपकरण अत्यंत उपयोगी है. इतना ही नहीं हैरो घास फूस जड़ इत्यादि को भी खेत से साफ करने में किसानों की सहायता करता है. यह कृषि यंत्र दो प्रकार का है- तवेदार हैरो और ब्लैड हैरो.

रोटावेटर (Rotavator)

किसानों के बिच यह कृषि यंत्र काफी प्रचलित है. यह एक विशेष प्रकार का ट्रैक्टर से चलने वाला भारी एवं विशाल कृषि यंत्र है. इस यंत्र को ख़ास बनाता है इसमें लगा हुआ कई तरह का ब्लैड, जो मिट्टी को काटकर, ऊपर उठाकर और मिट्टी के अन्दर जाकर मिट्टी को पलटते हुए आगे बढ़ता चला जाता है. जिससे मिट्टी की जुताई और मिट्टी को भुरभुरा एक साथ बनाया जा सकता है.


Next Story