कृषि

हरियाणा में सब्ज़ियों की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ

Sandeep Beni
17 July 2022 4:09 AM GMT
हरियाणा में सब्ज़ियों की खेती करने वाले किसानों को मिलेगी सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ
x
सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए सरकार स्टेकिंग पद्धति पर 50 से 90 प्रतिशत सब्सिडी देगी. बागवानी किसानों के लिए यह एक अच्छा तरीका है

सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए सरकार स्टेकिंग पद्धति पर 50 से 90 प्रतिशत सब्सिडी देगी. बागवानी किसानों के लिए यह एक अच्छा तरीका है और इसे अपनाकर काफी मुनाफा कमाया जा सकता है. योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को हॉर्टिकल्चर पोर्टल हार्ट हरियाणा स्कीम डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

हरियाणा सरकार ने सब्ज़ियों की खेती करने वाले किसानों के लिए विशेष अनुदान योजना चलाई है. योजना का लाभ उठाने हेतु मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत https://hortnet.gov.in पोर्टल पर आवेदन करें. सामान्य वर्ग के लिए 5 एकड, एससी शिवालिक एरिया के लिए 1 एकड तक का अनुदान मिलेगा.

वहीं, हाईटेक और अत्याधुनिक युग में किसानों को नई तकनीक अपनाने से कई लाभ मिल रहे हैं. सब्जियों की खेती में स्टेकिंग एक ऐसा तरीका है, जिसे अपनाकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. नई तकनीकों से खेती करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सारी जानकारी मिलती है और दूसरी बात यह है कि इनसे फसलों का लाभ और उपज भी बढ़ती है. बांस और लोहे की डंडी पर अलग-अलग सब्सिडी दी जाती है.

62,500 रुपये प्रति एकड़ की लागत से बांस की डंडी के लिए 31250 रुपये से 56250 रुपये तक और लोहे की स्टेकिंग की कीमत 1 लाख 41 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से 70500 रुपये से 1,26,000 रुपये तक का अनुदान दिया जा रहा है. बाँस की लकडी और लोहे की स्टकिंग पर अधिकतम अनुदान क्षेत्र 1 से 2.5 एकड़ है. इसके बारे में अधिक जानकारी वेबसाइट और फोन नंबर 0172-2582322 पर प्राप्त की जा सकती है.

Next Story