कृषि

हरियाणा में किसानों को पहले आओ पहले पाओ, सस्ते रेट पर मिलेंगे सोलर पंप

Sandeep Beni
18 Aug 2022 3:17 AM GMT
हरियाणा में किसानों को पहले आओ पहले पाओ, सस्ते रेट पर मिलेंगे सोलर पंप
x
सरकार का उद्देश्य भी किसानों का विकास एवं उत्थान करने का है। वहीं हरियाणा में सोलर एनर्जी को भी बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। अब किसानों को सोलर पंप दिए जा रहे हैं।

हरियाणा में इन सोलर पंप के लिए आवेदन जल्द शुरू होने वाले हैं।

हरियाणा सरकार किसानों को खेती के लिए सुविधा देने के लिए कई योजनाओं को चला रही है। सरकार का उद्देश्य भी किसानों का विकास एवं उत्थान करने का है। वहीं हरियाणा में सोलर एनर्जी को भी बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। अब किसानों को सोलर पंप दिए जा रहे हैं। ये काफी कम दामों पर मिलने वाले हैं। इन सोलर पंप से किसानों को काफी लाभ मिलने वाला है।

हरियाणा में इन सोलर पंप के लिए आवेदन जल्द शुरू होने वाले हैं। कहा जा रहा है कि किसानों को पहले आओ पहले पाओ के तहत ही सोलर पंप मिलने वाला है। इसलिए जो भी किसान इसके लिए इच्छुक हैं वे जल्द ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से

हरियाणा में किसानों को दिए जाएंगे सोलर पंप हरियाणा सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। हरियाणा में प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान स्कीम के तहत हरियाणा के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की ओर से किसानों को 75% अनुदान पर सोलर पंप लगवाने के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। इस स्कीम के तहत 3hp, 5hp और 10hp के सोलर पंप लगाए जाने वाले हैं। आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू होने वाली है।

कहा जा रहा है कि किसानों को पहले आओ पहले पाओ के तहत सोलर पंप दिए जाने वाले हैं। सोलर पंप लेने के लिए किसानों को saralharyana.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हिसार की अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा है कि डीजल पंप या जेनरेटर सेट से खेती करने वाले किसान सोलर पंप का लाभ उठा सकते हैं।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत जानकारी के मुताबिक आवेदन करने के लिए किसानों के पास परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है। वहीं किसानों के पास बिजली कनेक्शन नहीं होना चाहिए। कृषि भूमि की जमाबंदी और खेतों में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली भी होनी चाहिए। पंप लगाने से पहले इसे स्थापित किया जा सकता है।

Next Story