कृषि

Farmers News: किसानों की बल्ले-बल्ले, ये सरकार दे रही पूरे 2 लाख रुपये का इनाम, जल्दी से जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

Tejpal Gurera
14 Jun 2022 5:58 AM GMT
Farmers News: किसानों की बल्ले-बल्ले, ये सरकार दे रही पूरे 2 लाख रुपये का इनाम, जल्दी से जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई?
x
State Government Scheme: केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई खास स्कीम चलाई जाती हैं, जिसमें देश के किसानों को आर्थिक सहायता मिलती है.

आज हम आपको किसानों की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताते हैं, जिसमें किसानों को पूरे 2 लाख रुपये का इनाम मिलेगा, लेकिन इसका फायदा सिर्फ छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि राज्य सरकार की क्या खास स्कीम है.

छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए डॉक्टर खूबचंद बघेल पुरस्कार देती है, जिसमें 2 लाख रुपये तक का पुरस्कार मिलता है. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने आवेदन मांगे हैं.

डॉक्टर खूबचंद बघेल पुरस्कार के तहत किसानों को दो लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. बता दें आप 31 जुलाई तक इस पुरस्कार के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें इसमें वहीं किसान अप्लाई कर सकते हैं, जो पिछले 10 सालों से छत्तीसगढ़ में कृषि का काम कर रहे हैं. इसके साथ ही सिर्फ छत्तीसगढ़ के निवासी ही इसमें अप्लाई कर सकते हैं.

आपको बता दें किसानों की कुल सालाना इनकम मिनिमम 75 फीसदी कृषि से ही होती है. इसके साथ ही किसान राज्य के कृषि क्षेत्र को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हों.

इसमें अप्लाई करने के लिए आप फॉर्म आप कृषि विभाग के वेबसाइट से ले सकते हैं. इसको आपको फिल करना होगा. इसके बाद में सरकार किसानों का चयन समिति एवं राज्य स्तरीय जूरी के जरिए करेगी.

आपको बता दें यह इनाम कृषि के क्षेत्र में अच्छा काम करने वालों को मिलेगा. इसके साथ ही जो किसान नई तकनीक को अपनाते हैं. साथ ही उनकी फसल अच्छी होनी चाहिए.

Next Story