कृषि

हरियाणा के किसानों को नया बाग लगाने पर सरकार की तरफ़ से 50 प्रतिशत मिलेगा अनुदान, जानिए कैसे?

Tejpal Gurera
4 July 2022 5:18 AM GMT
हरियाणा के किसानों को नया बाग लगाने पर सरकार की तरफ़ से 50 प्रतिशत मिलेगा अनुदान, जानिए कैसे?
x
हरियाणा सरकार की तरफ से ट्वीट किया गया है.

हरियाणा सरकार की तरफ से ट्वीट किया गया है. ट्वीट में कहा गया है कि अमरूद के बाग लगाने के लिए किसानों को 11,500 रुपये, नींबू के बाग के लिए 12 हजार रुपये और आंवले के बाग के लिए 15 हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं. लागत को देखते हुए अब किसानों को नए बाग लगाने के लिए 50 प्रतिशत प्रति हेक्टेयर अनुदान भी मिलेगा. इससे किसान बागवानी को अपनाकर अधिक लाभ कमा सकते हैं.

इस अनुदान योजना के तहत एक किसान 10 एकड़ तक का बाग लगा सकता है. किसानों की आय को दोगुना करने और उन्हें बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उघान विभाग के माध्यम से कई योजनाएं लागू की जा रही हैं. बागवानी फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है. यह योजना सब्जियों, फलों और मसालों को प्राकृतिक आपदाओं के जोखिम से मुक्त कर किसानों को फसलों की लागत कम करने में कारगर साबित होगी.

योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान भूमि दस्तावेज, बैंक कॉपी और आधार कार्ड के साथ जिला उद्यान कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. जिन किसानों ने वित्तीय वर्ष 2021 में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नियमानुसार अमरूद, आंवला और नींबू के बाग लगाए हैं, वे भी अनुदान राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि हरियाणा सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है. इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं लागू की हैं. हालांकि, किसानों को योजनाओं की जानकारी नहीं होने के कारण वे सरकार की नई योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

Next Story