कृषि

Farmer's Schemes: हर साल किसानों को मिलेंगे 42 हजार रुपये, इन दो योजनाओं से होगा बंपर लाभ

Rakesh Gusaiana
24 May 2022 10:52 AM GMT
Farmers Schemes: हर साल किसानों को मिलेंगे 42 हजार रुपये, इन दो योजनाओं से होगा बंपर लाभ
x
PM Kisan Yojana: किसानों के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती है. एक पीएम किसान योजना, जिसके तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये दिए जाते हैं. दूसरी योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जिसके तहत किसानों को बतौर पेंशन 36 हजार रुपये मिलते हैं.

देशभर के किसानों की आर्थिक स्थिति काफी बेहतर नहीं है. यूपी, बिहार समेत विभिन्न राज्यों के कई किसान कर्ज के बोझ के तले दबे हुए हैं, जिसकी वजह से कुछ तो आत्महत्या तक कर लेते हैं. ऐसे में किसानों को आर्थिक रूप से मदद पहुंचाने के लिए सरकार कुछ योजनाएं चलाती है.

इन योजनाओं में एक पीएम किसान मानधन योजना है, जिसके तहत बुजुर्ग किसानों को बतौर पेंशन साल में 36 हजार रुपये की राशि दी जाती है. दूसरी योजना का नाम पीएम किसान योजना है, जिसके तहत किसानों को हर साल सरकार छह हजार रुपये की राशि मुहैया करवाती है. इस तरह दोनों योजनाओं को मिलाकर किसानों को कुल 42 हजार रुपये दिए जाते हैं.

जानिए पीएम किसान योजना के बारे में...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में बात करें तो इसके तहत किसानों को दो-दो हजार रुपये की राशि तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. अब तक सरकार ने कुल 10 किस्तें किसानों को ट्रांसफर कर दी हैं. अब अन्नदाताओं को 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. माना जा रहा है कि 31 मई को पीएम किसान योजना की अगली किस्त ट्रांसफर की जा सकती है.

पीएम मानधन योजना में मिलेंगे 36 हजार रुपये

यह योजना मूलरूप से एक पेंशन योजना है, जिसका फायदा 60 साल से अधिक उम्र के किसानों को मिलता है. इस योजना का लाभ 18 साल से 40 साल की उम्र वाले किसान उठा सकते हैं. यदि आपकी उम्र 18 साल है तो फिर आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे, जबकि आपकी उम्र 40 साल है तो फिर आपको हर महीने 200 रुपये जमा कराने होंगे. 60 साल की उम्र होने पर आपको पेंशन के रूप में हर महीने 3 हजार रुपये, जोकि हर साल 36 हजार रुपये होते हैं, वह ट्रांसफर किए जाएंगे.

मानधन योजना के लिए करवाएं रजिस्ट्रेशन

- पीएम किसान मानधन योजना के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा.

- वहां आपको अपने आप के, परिवार के, सालाना इनकम, और अपनी जमीन से जुड़े सारे दस्तावेज जमा करने होंगे.

- साथ ही पैसा लेने के लिए अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भी देनी होगी.

- उसके बाद वहां मिले आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक कराएं.

- इसके बाद आपको पेंशन खाता संख्या दे दी जाएगी.

Next Story