कृषि

किसानों के लिए खुशखबरी! 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट को मिली मंजूरी

Sandeep Beni
18 Aug 2022 2:41 AM GMT
किसानों के लिए खुशखबरी! 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट को मिली मंजूरी
x
केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड पर 1.5 प्रतिशत ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट देने का फैसला लिया है. इसके तहत कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय को साल 2022-23 से 2024-25 के बीच में अतिरिक्त 29,047 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे.

केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय कैबिनेट ने किसान क्रेडिट कार्ड पर 3 लाख रुपये तक के लोन पर छूट देने की मंजूरी प्रदान की है. किसानों को 1.5 फीसदी ब्याज के दर पर छूट देने का फैसला किया गया है. इसके तहत कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय को साल 2022-23 से 2024-25 के बीच में अतिरिक्त 29,047 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे. ये लोन RRBs, सहकारी बैंकों के अलावा कम्प्यूटराइज्ड पैक्स के माध्यम से उपल्ध कराए जाएंगे

क्या बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर?

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक इस योजना का 3 करोड़ से ज्यादा लोग फायदा उठा चुके हैं. वहीं सरकार ने इस योजना की क्रेडिट गारंटी भी 4.5 करोड़ से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी है.

किन्हें दिया जाता है ये लोन

यह लोन किसानों को 7% प्रति वर्ष की दर से कृषि और संबद्ध गतिविधियों की कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए दिया जाता है. पहले ये ऋण केवल खेती-किसानी करने वाले किसानों को ही दिया जाता था. बाद में इसमें पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन जैसे बिजनेस में हाथ आजमाने वाले किसानों को भी इसका लाभ दिया जाता है.

कृषि में बढ़ेगा रोजगार के अवसर

माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेने वाले किसानों की संख्या में इजाफा होगा. इसका उपयोग कर किसान अपनी खेती-किसानी को और बेहतर कर सकेंगे जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे. हाल ही में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी इस बारे में जानकारी दी थी.

Next Story