कृषि

खुशखबरी! अब गेहूं-धान के अलावा इस फसल को भी MSP पर बेच पाएंगे किसान, इस राज्य की सरकार ने लिए बड़ा फैसला

Rakesh Gusaiana
7 May 2022 6:45 AM GMT
खुशखबरी! अब गेहूं-धान के अलावा इस फसल को भी MSP पर बेच पाएंगे किसान, इस राज्य की सरकार ने लिए बड़ा फैसला
x
Punjab Agriculture News: पंजाब में ज्यादातर किसान धान और गेहूं की खेती करते हुए नजर आते हैं. लगातार एक ही तरह की खेती करने से मिट्टी की उर्वरकता कम होती है. ऐसे में अन्य फसलों की खेती की तरफ किसान रुख करें, इसके लिए सरकार अपने स्तर पर कई प्रयास भी करती नजर आ रही है.

किसानों का जीवन स्तर बेहतर करने के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें अपने स्तर पर लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में अब पंजाब सरकार ने किसानों के लिए अहम फैसला लिया है. इस फैसले के अनुसार, अब पंजाब सरकार गेंहू और धान के अलावा मूंग की फसल भी एमएसपी पर खरीदेगी. बता दें किसानों के लिए केंद्र सरकार ने मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7275 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया है.

अन्य फसलों की खेती की तरफ रुख करेंगे किसान

पंजाब में ज्यादातर किसान धान और गेहूं की खेती करते हुए नजर आते हैं. लगातार एक ही तरह की खेती करने से मिट्टी की उर्वरकता कम होती है, साथ ही भू-भाग का जलस्तर भी कम होता है. ऐसे में पंजाब सरकार का मूंग पर एमएसपी देने के फैसले से किसानों के बीच अन्य फसलों की खेती करने का फोकस बढ़ेगा.

सीएम ने खुद ट्वीट कर दी जानकारी

पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत एक वीडियो ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी कि पंजाब के इतिहास में यह पहली बार होने जा रहा है कि गेंहूऔर धान के अलावा किसी और फसल पर भी MSP दी जा रही है. इसके अलावा सीएम मान ने कहा कि किसान धान की 126 किस्म और बासमती लगा सकते हैं. पंजाब सरकार किसानों को बासमती पर भी MSP देगी.

धान की सीधी बिजाई पर 1500 रुपये प्रति एकड़ अनुदान

बता दें इससे पहले पंजाब सरकार ने धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को आर्थिक तौर पर सहायता करने का फैसला लिया है. पंजाब सरकार धान की सीधी उपजाई करने वाले हर किसान को 1500 रुपए प्रति एकड़ अनुदान देने का निर्णय है. मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से अपने जानने वालों को भी धान की सीधी बुवाई के लिए प्रेरित करने की अपील की है.

Next Story