कृषि

हरियाणा सरकार दे रही किसानों को प्रति एकड़ सात हजार रुपये, फटाफट ऐसे उठाएं लाभ

Sandeep Gusaiana
2 July 2022 8:37 AM GMT
हरियाणा सरकार दे रही किसानों को प्रति एकड़ सात हजार रुपये, फटाफट ऐसे उठाएं लाभ
x
लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर व जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा मेरा पानी-मेरी विरासत योजना चलाई जा रही है।

जल संरक्षण सहित भूमिगत जलस्तर को सुधारने की दिशा हरियाणा सरकार द्वारा अहम कदम उठाते हुए धान की फसल नहीं लगाने वाले किसानों को सात हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान दिया जा रहा है। मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत दिए जाने वाले अनुदान का लाभ लेने के लिए संबंधित किसान को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है।

लगातार गिरते जा रहे भूजल स्तर व जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा मेरा पानी-मेरी विरासत योजना चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को धान की जगह अन्य फसल की खेती करने पर सात हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

भूजल स्तर सुधारने व जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने वर्ष 2020-21 में मेरा पानी मेरी-विरासत योजना की शुरूआत की थी। योजना के माध्यम से जल संरक्षण के लिए कार्य कर रहे लोगों व संस्थाओं को अनुदान दिए जा रहे हैं।

इस वर्ष खरीफ सीजन में किसान धान की फसल को छोड़ कर दूसरी फसल जैसे मक्का, कपास, अरहर, मूंग, मोठ, उड़द, ग्वार, सोयाबीन, तिल, मूंगफली, अरंडी या बागवानी की फसल की खेती करता है तो उसे प्रति एकड़ सात हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

उपायुक्त ललित सिवाच ने बताया कि किसी किसान ने पिछले वर्ष धान की बजाय दूसरी फसल ली थी और इस बार धान के बदले खाली खेत रखने वालों को भी सरकार की ओर से सात हजार की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, बागवानी विभाग, राजस्व विभाग के कर्मचारियों की कमेटी से जमीन का सत्यापन होने के बाद प्रोत्साहन राशि की अदायगी किसान को सीधे खाते में मिलेगी। इस बारे में पूर्ण जानकारी के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Next Story