कृषि

फसल बीमा का लाभ लेना किसानों के लिए हुआ आसान, जाने क्या हैं नई सुरुआत

Mukesh Gusaiana
23 July 2022 4:06 PM GMT
फसल बीमा का लाभ लेना किसानों के लिए हुआ आसान, जाने क्या हैं नई सुरुआत
x
छत्तीसगढ़ में अब किसानों को फसल बीमा से सबंधित शिकायतों का समाधान करने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. प्रदेश में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है. यहां पर इसकी सफलता के बाद इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ में अब किसानों को फसल बीमा का मुआवजा (Crop Insurance) लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. राज्य के किसानों को फसल बीमा योजना लाभ दिलाने में आने वाली परेशानी को दूर करने के उद्देश्य से किसान शिकायत निवारण पोर्टल की लॉन्चिंग की गई है. फिलहाल इसे पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है. इस पोर्टल के जरिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मौसम आधारित फसल नुकसान से संबंधित बीमा के शिकायतों की ऑनलाइन सुनवाई की जाएगी साथ ही उनका निवारण भी किया जाएगा. किसानों के शिकायत निवारण में इसकी उपयोगिता का पता चलने के बाद पूरे देश में इसे लागू किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ में एफजीआर पोर्टल (FGR Portal) शुरू हो जाने के बाद किसानों को फसल बीमा संबंधी अपनी शिकायत दर्ज कराने और इससे संबंधित समाधान के लिए उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इसके अलावा किसानों को अब इस लिखित शिकायत भी दर्ज कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस किसानों को बीमा संबंधित शिकायत के लिए टॉल फ्री नंबर 14447 पर कॉल करना पड़ेगा. इसके बाद तत्काल उनकी शिकायत का समाधान कर दिया जाएगा. इसके अलावा किसान अपनी शिकायतों के निदान की जानकारी भी पोर्टल के जरिए हासिल कर पाएंगे.

छत्तीसगढ़ में सबसे पहले हुई है शुरुआत

एफजीआर पोर्टल के सबसे पहले छत्तीसगढ़ में शुरु किया गया है. एफजीआर पोर्टल की शुरुआत करने के लिए छत्तीसगढ़ को इसलिए चुना गया है क्योंकि यहां पर इस योजना को लेकर काफी बेहतर कार्य हुआ है.मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भारत सरकार के सचिव रितेश चौहान और मुख्यकार्यपालक अधिकारी सीएससी डॉ दिनेश कुमार त्यागी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एफजीआर पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रदेश में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया जा रहा है.

फसल बीमा दावों के भुगतान में छत्तीगगढ़ नंबर 1

रितेश चौहान ने बताया कि फसल बीमा योनना के क्रियान्वयन के लिए देश के अग्रणी राज्यों में से एक है. रबी सीजन 2022 के लिए फसल बीमा के दावों का भुगतान करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ सबसे पहले है. यहां पर सबसे पहले इन दावों का भुगतान किया गया है. बीमा दावों का भुगतान के लिए किसानों को टॉल फ्री नंबर 14447 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी. इसके बाद किसान के पास शिकायत दर्ज कराने से संबंधिक कंप्लेन नंबर और मैसेज दिया जाएगा. कॉल सेंटर की तरफ से किसान से संबंधित शिकायत के बारे में जानकारी हासिल की जाएगी. इसके बाद किसान से जिस बीमा कंपनी से संबंधित शिकायत दर्ज कराई है उसके निराकरण के बारे में किसान को बताया जाएगा.

Next Story