कृषि

KCC : किसान कार्ड धारकों को मिलेगा फायदा, फटाफट चेक कर सकते हैं जानकारी

Sandeep Beni
13 July 2022 2:52 PM GMT
KCC : किसान कार्ड धारकों को मिलेगा फायदा, फटाफट चेक कर सकते हैं जानकारी
x
ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले लोगों को लेकर बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। बता दें कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)ने पब्लिक सेंटर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक(chief executive) अधिकारियों के साथ एक बैठक करना शुरु हो गया है,

नई दिल्ली: ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले लोगों को लेकर बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। बता दें कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)ने पब्लिक सेंटर के बैंकों के मुख्य कार्यपालक(chief executive) अधिकारियों के साथ एक बैठक करना शुरु हो गया है, जिसमें चर्चा हुई कि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) धारकों की आमदनी बढ़ाने को लेकर हरसंभव प्रयास किए जा रहा है।

वित्त मंत्री ने पब्लिक सेंटर (center)के बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को लेकर देखा जाए तो आमदनी बढ़ाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को आसानी से कर्ज देने की जानकारी साझा कर दिया है।

KCC योजना का होने जा रहा है रिव्यू

पब्लिक सेंटर के बैंकों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक को लेकर देखा जाए तो निर्मला सीतारमण ने तकनीक को उन्नत बनाने में रीजनल रूरल बैंकों की भी मदद करने के आदेश दिया जा चुका है।

बैठक के बाद पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने जानकारी दिया है कि केन्द्रीय वित्त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का रिव्यू किया और साथ ही मंथन कर दिया गया था कि कैसे संस्थागत ऋण इस क्षेत्र को उपलब्ध करना अहम माना जा रहा है।

वित्त राज्यमंत्री भागवत के कराड़ ने जानकारी दिया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई बैठक में मछलीपालन व्यवसाय और डेयरी व्यवसाय करने वाले सभी लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने पर विचार किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि एक अन्य सत्र में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर यह निर्णय लिया जा चुका है कि प्रायोजक बैंकों को उन्हें डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी सुधार में मदद करने की जरुरत होती है।

Next Story