कृषि

Kisan Credit Card Scheme : किसानों को मिलेगा फ्री में KCC कार्ड, फटाफट देखें कैसे लें फायदा

Rakesh Gusaiana
3 Aug 2022 1:40 PM GMT
Kisan Credit Card Scheme : किसानों को मिलेगा फ्री में KCC कार्ड, फटाफट देखें कैसे लें फायदा
x
जैसा कि हमने ऊपर बताया, किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की मदद से किसानों ( Farmer ) को बैंक द्वारा रियायती दरों पर ऋण

किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) भारत सरकार द्वारा किसानों ( Farmer ) को सस्ती दरों पर ऋण ( Loan ) प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। केसीसी योजना ( KCC Scheme ) का मुख्य उद्देश्य बैंकों के माध्यम से नाममात्र ब्याज दरों पर ऋण देकर किसानों को साहूकारों और ब्याज धारकों के चंगुल से बचाना है।

Kisan Credit Card Scheme

भारत में अधिकांश किसान ( Farmer ) ऋण के कारण काफी कठिन समय का सामना कर रहे हैं। ये किसान फसल निवेश और अन्य कार्यों के लिए ऋण ( Loan ) लेते हैं लेकिन ब्याज दरें बहुत अधिक होती हैं। उन किसानों के लिए भारत सरकार ने यह योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) शुरू की है। केसीसी ऋण योजना ( KCC Loan Scheme ) के तहत किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण मिल सकता है।

इस योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) का लाभ देश का कोई भी किसान ( Farmer ) उठा सकता है। इस लेख में, यदि आपने अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) नहीं बनाया है, तो इस लेख में हम आपको यहां किसान क्रेडिट ऋण ( Kisan Credit Card ) के लिए शर्तों, दस्तावेजों और आवेदन कैसे करें के बारे में विस्तार से बताएंगे ।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया, किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की मदद से किसानों ( Farmer ) को बैंक द्वारा रियायती दरों पर ऋण ( Loan ) की सुविधा दी जाती है। केसीसी कार्ड ( KCC ) के माध्यम से प्राप्त ऋण की ब्याज दर बाजार में उपलब्ध ऋण की तुलना में काफी कम है और ऋण की अदायगी का समय भी उपलब्ध है। केसीसी ( Kisan Credit Card Yojana ) की ब्याज दर लगभग 2% -4% है।

इस कर्ज का फायदा यह है कि कई बार सरकार किसानों ( Farmer ) का कर्ज माफ कर देती है तो हमें केसीसी कार्ड से लिया गया कर्ज नहीं चुकाना पड़ता। कृषि से जुड़ा कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर या ऑनलाइन केसीसी ( KCC ) कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आईसीआईसीआई, कोटक, एक्सिस जैसे निजी क्षेत्र के बैंक भी केसीसी ( Kisan Credit Card Yojana ) ऋण प्रदान करने का काम करते हैं।

केसीसी कार्ड बन जाने के बाद किसान ( Farmer ) को उसकी जमीन या जरूरत के हिसाब से 3 लाख तक का कर्ज मिल सकता है। केसीसी कार्ड ( KCC Card ) के माध्यम से किसानों ( Farmer ) को अन्य सरकारी सुविधाओं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ, फसल बीमा योजना के लाभ आदि का लाभ भी मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना समाचार अपडेट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 14 मई को आत्मानिर्भर भारत अभियान प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से 2.5 करोड़ किसानों ( Farmer ) को 2 लाख करोड़ रुपये के रियायती ऋण की घोषणा की, जिसमें मछुआरे और पशुपालक भी शामिल होंगे।

Kisan Credit Card Scheme पात्रता

निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति केसीसी कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

कोई भी किसान ( Farmer ) जो अपनी जमीन या दूसरों से ठेके पर ली गई जमीन पर खेती करता हो। 18 से 75 वर्ष के बीच का व्यक्ति। 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों के लिए एक सह-आवेदक की आवश्यकता होती है। आप जिस बैंक में आवेदन कर रहे हैं वह आपके कृषि क्षेत्र से संबंधित होना चाहिए। सभी किसान जो फसल उत्पादन या किसी भी संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ गैर-कृषि गतिविधियों में लगे हुए हैं।

KCC Application under Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2019 में किसान सम्मान योजना ( PM Kisan Yojana ) शुरू करने के बाद इस योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) के तहत किसानों ( Farmer ) को केसीसी कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. अब जो किसान पीएम किसान योजना में पंजीकृत हैं, वे अपनी कृषि जरूरतों के लिए 4% ब्याज पर ऋण ले सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और केसीसी फॉर्म ( Kisan Credit Card Yojana Form ) डाउनलोड करने के विकल्प से फॉर्म डाउनलोड करें। आवेदन पत्र को सही ढंग से भरें और दस्तावेजों को संलग्न करें और इसे नजदीकी बैंक शाखा या सीएससी केंद्र (ग्राहक सेवा केंद्र) में जमा करें। कुछ ही दिनों में आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी और केसीसी कार्ड ( KCC Card ) जेनरेट हो जाएगा।

Next Story