कृषि

Kisan Scheme: करोड़ों किसानों के लिए बड़ा अपडेट, 15 दिन में हुआ यह काम तो पूरे 2000 रुपये देगी सरकार

Sandeep Beni
19 July 2022 3:25 AM GMT
Kisan Scheme: करोड़ों किसानों के लिए बड़ा अपडेट, 15 दिन में हुआ यह काम तो पूरे 2000 रुपये देगी सरकार
x
Kisan Scheme: देश में किसानों के हित के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। सरकार भी किसानों के हित में कई योजनाएं चला रही है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। इसमें पीएम किसान योजना भी है।

नई दिल्ली। Kisan Scheme: देश में किसानों के हित के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाए गए हैं। सरकार भी किसानों के हित में कई योजनाएं चला रही है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है।

इसमें पीएम किसान योजना भी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सालाना 6,000 रुपये सीधे बैंक खाते में प्रदान किए जाते हैं। किसानों को यह 6 हजार रुपये हर चार महीने में 2 हजार रुपये की समान किश्त के आधार पर मिलते हैं। वहीं देश के करोड़ों किसानों को एक काम जल्दी निपटाना होगा, नहीं तो वे रुपये लेने से वंचित रह सकते हैं।

फंस सकते हैं 2 हजार रुपये

आपको बता दे की पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा हर चार महीने में किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने के अंतराल पर 2000 रुपये दिए जाते हैं। वहीं अगर किसानों द्वारा एक भी काम नहीं किया गया तो ये 2 हजार रुपये फंस सकते हैं।

यह काम करना है

दरअसल आपको बता दे की पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 31 जुलाई 2022 तक केवाईसी करवाना होगा। इस काम को होने में अब सिर्फ 15 दिन बचे हैं। यदि पात्र किसान योजना के तहत केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें पीएम किसान के दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे। धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार द्वारा केवाईसी प्रक्रिया की जा रही है। वहीं अगर केवाईसी 31 जुलाई 2022 तक हो जाती है तो पीएम किसान योजना की अगली किस्त के तहत पात्र किसानों को 2000 रुपये मिलेंगे.

Next Story