कृषि

न्यूनतम समर्थन मूल्य शुरू हुई 'मूंग' की खरीद , 7,275 रुपये प्रति क्विंटल कीमत

Rachna Singh
12 Jun 2022 3:53 PM GMT
न्यूनतम समर्थन मूल्य शुरू हुई मूंग की खरीद , 7,275 रुपये प्रति क्विंटल कीमत
x
पंजाब में किसानों से गर्मियों की ‘मूंग’ की 7,275 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद शुरू हो गई है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। पंजाब की ‘आप’ सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह एमएसपी पर ‘मूंग’ की फसल खरीदेगी। इस कदम का उद्देश्य फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित देना था।

पंजाब में किसानों से गर्मियों की 'मूंग' की 7,275 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद शुरू हो गई है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। पंजाब की 'आप' सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह एमएसपी पर 'मूंग' की फसल खरीदेगी। इस कदम का उद्देश्य फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित देना था।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ''गेहूं की कटाई और धान की बुवाई के बीच मूंग की प्रति एकड़ पांच क्विंटल उपज की उम्मीद है। सरकार गर्मियों की 'मूंग' की फसल को 7,275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद रही है, जिससे किसानों को अतिरिक्त आय के रूप में प्रति एकड़ 36,000 रुपये मिलेंगे।'' खुद भगवंत मान ने भी इसकी जानकारी ट्विटर के जरिए दी।

अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किसानों से मूंग की बुवाई की अपील के बाद इस फसल की उपज का कुल क्षेत्रफल पिछले साल के 50,000 एकड़ से बढ़कर एक लाख एकड़ हो गया है। इस साल 4.75 लाख क्विंटल उपज का अनुमान है।

पंजाब मंडी बोर्ड ने भी मूंग की खरीद के लिए 40 मंडियों को अधिसूचित किया है जहां 31 जुलाई तक इस फसल की खरीद की जाएगी। राज्यभर में अनाज मंडियों में अब तक 1,503 क्विंटल मूंग की आवक हो चुकी है, जिसमें से 878 क्विंटल की खरीद की जा चुकी है।

Next Story