कृषि

GOOD NEWS: धान पर बढ़ी MSP, किसानों को प्रति क्विंटल 100 रुपए होगा फायदा

Mukesh Gusaiana
10 Jun 2022 2:41 AM GMT
GOOD NEWS: धान पर बढ़ी MSP, किसानों को प्रति क्विंटल 100 रुपए होगा फायदा
x
Kharif Fasal MSP News: देश की मोदी सरकार ने बुधवार को हुई अहम बैठक में किसानों के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने खरीफ फसलों के एमएसपी पर बढ़ोतरी के लिए कैबिनेट को मंजूरी दे दी है।

Kharif Fasal MSP News: देश की मोदी सरकार ने बुधवार को हुई अहम बैठक में किसानों के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने खरीफ फसलों के एमएसपी पर बढ़ोतरी के लिए कैबिनेट को मंजूरी दे दी है। वर्ष 2022-23 में खरीफ फसलों को लेकर होने वाली खरीदी पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) में बढ़ोतरी का फैसला लिया है। कैबिनेट द्वारा 14 खरीफ फसलों को एमएससी में बढ़ोतरी के लिए मंजूर किया है।

धान पर बढे 100 रुपए

जानकारी के अनुसार वर्ष 2022 देश में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी पर 100 रूपये का इजाफा किया है। अब धान की खरीदी 2040 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा। इसके पूर्व धान का समर्थन मूल्य 1940 रुपए प्रति कुंतल था।

वहीं बताया गया है कि धान ए ग्रेट की समर्थन मूल्य पर खरीदी 1960 रुपए पर हो रही थी। लेकिन बढ़ोतरी के बाद अब समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 2060 रुपए प्रति कुंतल की दर से होगी।

अन्य फसलों पर भी बढी एमएसपी

धान के अलावा सोयाबीन मक्का तथा अन्य 14 तरह के फसलों पर एमएसपी बढ़ाई गई है। एमएसपी बढ़ाने का सीधा फायदा किसानों को प्राप्त होगा। किसानों को अपनी फसल का एमएसपी के माध्यम से उचित मूल्य प्राप्त हो रहा है। ऐसे में किसान अपना लाभ दोगुना कर सकते हैं।

खेती बनेगी लाभ का धंधा

खेती किसानी को लाभ का धंधा बनाने के लिए देश की सरकार प्रयासरत है। प्रयास की इस दिशा में केंद्र सरकार द्वारा खरीफ फसलों पर एमएसपी बढ़ाई गई है। जिसका सीधा लाभ किसानों को प्राप्त होगा। ऐसे में किसानों की माली हालत सुधरेगी।

Next Story