कृषि

PM Kisan: किसानों के खाते में जल्द आएगी 12वी किस्त, ट्रांसफर किया जाएगा 2000 रुपये

Tejpal Gurera
7 July 2022 2:27 PM GMT
PM Kisan: किसानों के खाते में जल्द आएगी 12वी किस्त, ट्रांसफर किया जाएगा 2000 रुपये
x
पीएम किसान सम्‍मान निधि को लेकर देखा जाए तो 12वीं किस्त पर बड़ा अपडेट को लेकर घोषणा कर दिया गया है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि को लेकर देखा जाए तो 12वीं किस्त पर बड़ा अपडेट को लेकर घोषणा कर दिया गया है। 31 मई को 11वीं किस्त आने के बाद अब सूत्रों ने अगली किस्त को लेकर काफी अहम जानकारी साझा कर दी गई है।

पीएम किसान सम्‍मान निधि को लेकर देखा जाए तो मामले में लंबे समय बाद बड़ा अपडेट सामने आने जा रही है। पीएम मोदी की तरफ से 31 मई को क‍िसानों के खाते में 11वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिया गय था। उसके बाद केवाईसी करने की अंत‍िम तारीख एक बार फ‍िर बढ़ा दिया गया है। लेकिन अब 12वीं क‍िस्‍त खाते में कब आएगी इसको लेकर जानकारी साझा किया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये देना अहम माना जा रहा है।

हर साल तीन किस्तों में मिल जाता है 6000 रुपये का मिलेगा फायदा

इस राश‍ि को सरकार की तरफ से बात करें तो देखा जाए तो दो-दो हजार की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जा रहा है जिसका फायदा आपको मिलना शुरु होने जा रहा है। पहली क‍िस्‍त हर साल 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी क‍िस्‍त 1 अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िस्‍त का पैसा द‍िसंबर से मार्च के दौरान क‍िसानों के खाते में भेजने का कार्य होने जा रहा है। क‍िस्‍त (11वीं क‍िस्‍त) क‍िसानों के खाते में 31 मई को आने जा रही है। इससे पहले 1 जनवरी 2022 को खाते में प‍िछले साल की आख‍िरी क‍िस्‍त भेजने का कार्य किया गया था।

इस तारीख को खाते में आ जाता है पैसा

अब क‍िसानों को 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं। इस क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से स‍ितंबर के बीच में ट्रांसफर होने की उम्‍मीद काफी समय से कर रहे हैं। कृष‍ि मंत्रालय के सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार 12वीं क‍िस्‍त को सरकार की तरफ से 1 स‍ितंबर को देशभर के क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िये जाने की उम्‍मीद कर रहे हैं।

जानिए, ई-केवाईसी की लास्ट डेट

सूत्रों ने ये भी जानकारी दिया है कि 31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाने वाला है। ऐसे में 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराने वालों को ही भविष्य में पीएम किसान निधि का फायदा मिलने जा रहा है। अगर आपने भी अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है तो जल्‍दी से जल्‍दी इस काम को न‍िबटाना अहम होता है।

Next Story