कृषि

PM Kisan: पीएम क‍िसान न‍िध‍ि पर बड़ा अपडेट, इस तारीख को खाते में आएंगे 12वीं क‍िस्‍त के ₹ 2000

Sandeep Beni
6 July 2022 7:05 AM GMT
PM Kisan: पीएम क‍िसान न‍िध‍ि पर बड़ा अपडेट, इस तारीख को खाते में आएंगे 12वीं क‍िस्‍त के ₹ 2000
x
PM Kisan Yojana Latest Update: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त पर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. 31 मई को 11वीं क‍िस्‍त आने के बाद अब सूत्रों ने अगली क‍िस्‍त को लेकर बड़ी जानकरी दी है.

PM Kisan Yojana Latest Update: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के मामले में लंबे समय बाद बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. पीएम मोदी की तरफ से 31 मई को क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए गए थे. उसके बाद केवाईसी करने की अंत‍िम तारीख एक बार फ‍िर बढ़ाई गई. लेक‍िन अब 12वीं क‍िस्‍त खाते में कब आएगी इसको लेकर जानकारी सामने आ रही है. इस योजना के तहत सरकार क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये देती है.

तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है दो-दो हजार

इस राश‍ि को सरकार की तरफ से दो-दो हजार की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है. पहली क‍िस्‍त हर साल 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी क‍िस्‍त 1 अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िस्‍त का पैसा द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में भेजा जाता है. पहली क‍िस्‍त (11वीं क‍िस्‍त) क‍िसानों के खाते में 31 मई को आ चुकी है. इससे पहले 1 जनवरी 2022 को खाते में प‍िछले साल की आख‍िरी क‍िस्‍त भेजी गई थी.

1 स‍ितंबर को पैसा आने की उम्‍मीद

अब क‍िसानों को 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार है. इस क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से स‍ितंबर के बीच में ट्रांसफर होने की उम्‍मीद है. कृष‍ि मंत्रालय के सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार 12वीं क‍िस्‍त को सरकार की तरफ से 1 स‍ितंबर को देशभर के क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िये जाने की उम्‍मीद है. दूसरी तरफ सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है.

ई-केवाईसी की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई

सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि 31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. ऐसे में 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराने वालों को ही भव‍िष्‍य में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा म‍िलेगा. अगर आपने भी अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है तो जल्‍दी से जल्‍दी इस काम को न‍िबटा लें.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी

  • ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
  • खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • - यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
  • - आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी
Next Story