कृषि

PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी! PNB दे रहा पूरे 50,000 रुपये, Direct खाते में आएगा पैसा

Rakesh Gusaiana
20 Sep 2022 7:11 AM GMT
PM Kisan: किसानों के लिए खुशखबरी! PNB दे रहा पूरे 50,000 रुपये, Direct खाते में आएगा पैसा
x
Punjab national bank: बैंक की ओर से किसानों को 50,000 रुपये दिए जा रहे हैं. आप इस पैसे का इस्तेमाल अपनी खेती किसानी के अलावा पर्सनल जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कर सकते हैं.

PNB Kisan Scheme: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) किसानों के लिए खास स्कीम लेकर आया है, जिसमें आपको आर्थिक सहायता की जा रही है. बैंक की ओर से किसानों को 50,000 रुपये दिए जा रहे हैं. आप इस पैसे का इस्तेमाल अपनी खेती किसानी के अलावा पर्सनल जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं बैंक की किस स्कीम के तहत आपको यह पैसा दिया जा रहा है और आप कैसे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं-

किसानों के खाते में क्रेडिट किया जाएगा पैसा

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से ग्राहकों को पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना की सुविधा दी जा रही है, जिसके तहत यह पैसा किसानों के खाते में क्रेडिट किया जाएगा. पीएनबी ने ट्वीट करके इस सुविधा के बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं क्या है खास-

PNB ने किया ट्वीट


पीएनबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि हर किसान की जरूरतें पूरी करने के लिए पीएनबी लाया हैं किसान तत्काल ऋण योजना.

50,000 रुपये के अधिकतम लोन के साथ मौजूदा सीमा का 25 फीसदी

लोन सुरक्षा की गारंटी लिए बिना ही

मिनिमम डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

किसी भी काम के लिए ले सकते हैं लोन

पंजाब नेशनल बैंक ने बताया है कि इस स्कीम के तहत किसान खेती बाड़ी के लिए आपको पैसों की जरूरत हो या फिर घरेलू जरूरत आप किसी भी तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं. किसान तत्काल लोन योजना हर मदद के लिए हाजिर है.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?

पीएनबी तत्काल ऋण योजना का फायदा लेने के लिए आपका कृषि में काम करने वाले किसान या फिर कृषि भूमि का किरायेदार होना जरूरी है. इस तरह कर्जदार के लिए कृषक होना अनिवार्य है. बैंक के मुताबिक, इस योजना का लाभ केवल किसान या फिर किसान समूह, जिनके पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) है, उन्हें ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. इसके लिए उनके पिछले दो साल का बैंक रिकॉर्ड सही होना जरूरी है.

नहीं देना होगा कोई सर्विस चार्ज

बैक के नोटिफिकेशन के मुताबिक, किसानों को किसान तत्काल ऋण योजना के तहत उनके मौजूदा लोन की सीमा का 25 फीसदी तक लोन दिया जाएगा, जिसकी अधिकतम सीमा 50 हजार रुपये तक होगी. इस लोन को लेने के लिए किसानों को कुछ गिरवी रखने की आवश्यता नहीं होगी और न ही किसी प्रकार का कोई सर्विस चार्ज देना होगा.

5 साल में चुका सकते हैं लोन

इस योजना के तहत लोन की राशि चुकाने के लिए किसानों को अधितम 5 साल का समय दिया जाएगा. इसमें लोन की किस्तें भी आसान रखी गई हैं ताकि किसानों को इसे चुकाने में कोई परेशानी नहीं हो.

ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे भी ले सकते हैं लोन

लोन लेने के लिए किसान पीएनबी की ब्रांच में जाकर अप्लाई कर सकते हैं. यहां पर आप फॉर्म मांग कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वहीं, ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

Next Story