कृषि

PM Kisan : सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब 12वीं किस्त के नहीं आएंगे पैसे, जानिए वजह

Sandeep Gusaiana
3 July 2022 2:26 AM GMT
PM Kisan : सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब 12वीं किस्त के नहीं आएंगे पैसे, जानिए वजह
x
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में सरकार को पिछले दिनों पात्रों के ₹6000 सालाना लेने की जानकारी मिली थी।

PM Kisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में सरकार को पिछले दिनों पात्रों के ₹6000 सालाना लेने की जानकारी मिली थी। इसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी कराना जरूरी भी कर दिया गया था।

लेकिन इसके बाद भी गलत तरीके से 11वीं किसका फायदा लेने के मामले सामने आ रहे हैं। और अब इसी के मद्देनजर सरकार ने नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है सरकार की कोशिश है कि पात्र किसानों को ही इस योजना का लाभ मिल सके।

रजिस्ट्रेशन में राशन कार्ड की जानकारी

आज हम आपको बताते हैं अब रजिस्ट्रेशन में सरकार ने कुछ चीजें बहुत जरूरी करती हैं। सरकार की तरफ से किए गए बदलाव के तहत किसानों को पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय राशन कार्ड की जानकारी देनी होगी।

इसके अलावा राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करना भी जरूरी कर दिया है। दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद योजना का लाभ दिया जाएगा।

पहले परिवार के सदस्य के नाम पर खेती की रसीद होने पर रजिस्ट्रेशन कराया जाता था लेकिन बाद में नियम में बदलाव किया। गया और अब इसके बाद किसान नाम पर जमीन के दस्तावेज होंगे वही लोग योजना का लाभ ले सकेंगे।

अपात्र किसानों से वसूली

आपको बता दें कि सरकार द्वारा दी गई जानकारी में ऐसे कई मामले आए हैं कि एक ही परिवार के 2 लोग पीएम किसान योजना का फायदा ले रहे हैं इसके अलावा ऐसी भी जानकारियां मिली है। जो इनकम टैक्स फाइल करने वाले और सरकारी नौकरी करने वालों के खाते में ₹6000 सालाना आ रहे हैं।

और आप ऐसी लाभार्थियों के खिलाफ सरकार की तरफ से कार्रवाई की जा रही है। और उन्हें नोटिस भेजकर रकम वापस करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही उन्हें नोटिस भेजकर वह पैसा वापस देने के लिए भी कहा गया है।

31 जुलाई तक कराएं ई –केवाईसी

आपको बता दें कि ई–केवाईसी की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 31 जुलाई कर दी गई है। इसके साथ अब यह भी कहा जा रहा है। कि जिन लोगों की ईकेवाईसी नहीं हुई होगी उन लोगों को बार्बी के नहीं दी जाएगी।

जिन लोगों ने ईकेवाईसी नहीं कराई है ईकेवाईसी करा ले क्योंकि इसकी तिथि अब आगे बढ़ा दी गई है और इसके बाद ही आगे बढ़ाई जा सकती है लेकिन इसकी अभी कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है।

क्योंकि सरकार पहले ही इसकी अंतिम तिथि दो बार बार आ चुकी है। बता दें सरकार ने क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि में सुधार लाने के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के तहत 6000 रुपये सालाना देने की योजना शुरू की थी।

इसके तहत पात्र क‍िसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. अब तक इसकी 11 क‍िस्‍ते क‍िसानों को दी जा चुकी हैं। 12वीं क‍िस्‍त के अगस्‍त में आने की संभावना है।

Next Story