कृषि

PM Kisan Samman Nidhi : स‍ितंबर के पहले हफ्ते में आ सकती है 12वीं क‍िस्‍त, 31 अगस्‍त तक करना होगा ये काम

Sandeep Beni
16 Aug 2022 3:51 AM GMT
PM Kisan Samman Nidhi : स‍ितंबर के पहले हफ्ते में आ सकती है 12वीं क‍िस्‍त, 31 अगस्‍त तक करना होगा ये काम
x
केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से एक बार फ‍िर पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) के 10 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसानों को बड़ी राहत दी है.

PM Kisan e-kyc Last Date : केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से एक बार फ‍िर पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Prime Minister Kisan Samman Nidhi) के 10 करोड़ से भी ज्‍यादा क‍िसानों को बड़ी राहत दी है. अगर आपने सरकार की तरफ से दो बार ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) की अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ाए जाने पर भी अभी तक यह काम नहीं क‍िया है तो यह खबर आपके काम की है.

सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) की अंत‍िम‍ त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया है. पहले यह त‍िथ‍ि 31 जुलाई थी. अभी काफी कम क‍िसानों ने ई-केवाईसी (e-kyc) कराई है, इस कारण सरकार ने एक बार फ‍िर त‍िथ‍ि को आगे बढ़ा दिया है.

अंत‍िम त‍िथ‍ि के बढ़ने की संभावना कम

केंद्र सरकार से 12वीं क‍िस्‍त e-kyc नहीं कराने वाले क‍िसानों को नहीं दी जाएगी. यह प्रक्र‍िया करानी जरूरी है. सबसे पहले सरकार से e-kyc की तारीख 31 मार्च तय थी. लेकिन बाद इसे बढ़ाकर 31 मई और 31 जुलाई क‍िया था. अब इसे बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया है. इसके बाद अंत‍िम त‍िथ‍ि बढ़ने की संभावना कम है.

4 हजार रुपये की होगी क‍िस्‍त

पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से स‍ितंबर के बीच आएगा. 12वीं क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले हफ्ते में आ सकती है. पीएम मोदी ने 31 मई को क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर क‍िए थे. ज‍िन क‍िसानों को अभी तक भी 11वीं क‍िस्‍त का पैसा नहीं म‍िला है, ऐसे क‍िसानों को इस बार 12वीं क‍िस्‍त के रूप में 4 हजार रुपये द‍िए जाएंगे.

क्‍या है योजना

क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने और उन्‍हें आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त बनाने के ल‍िए मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की थी. योजना के तहत हर साल पात्र क‍िसानों को 6000 रुपये देने का प्रावधान है. यह पैसा हर साल क‍िसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है.

ऐसे कराएं e-kyc

  • e-kyc कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके e-kyc टैब पर क्लिक करें.
  • खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका e-kyc.
Next Story