कृषि

PM Kisan Yojana 11th Installment: पीएम किसान की 11 वीं किस्त का पैसा पहुंचा? ऐसे करें चेक

Rakesh Gusaiana
31 May 2022 9:05 AM GMT
PM Kisan Yojana 11th Installment: पीएम किसान की 11 वीं किस्त का पैसा पहुंचा? ऐसे करें चेक
x
PM Kisan Yojana 11th Installment/Kist Payment Status: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आज केंद्र सरकार ने 11वीं किस्त जारी कर दी है । इसके तहत किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये डाले गए हैं।

PM Kisan Yojana 11th Installment/Kist Payment Status : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आज केंद्र सरकार ने 11वीं किस्त जारी कर दी है । इसके तहत किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये डाले गए हैं। ऐसे में अब सभी रजिस्टर्ड किसानों को अपने बैंक अकाउंट में 2000 रुपये की राशि पहुंचने का इंतजार होगा। आपके खाते में 2000 रुपये पहुंचे की नही, इसे जानने का बहुत आसान तरीका है। जिसके जरिए आप आसानी से अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

खाते में पैसा पहुंचा कि नहीं इसे पता करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां पर आपको दाईं तरफ 'Farmers Corner' या किसानों के लिए का ऑप्शन मिलेगा। उस सेक्शन 'Beneficiary Status' या लाभार्थी की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।

नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक का ऑप्शन चुनना होगा। एक ऑप्शन चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक खाता या फिर मोबाइल नंबर की डिटेल फीड करनी होगी। इसके बाद इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किस्तों का स्टेटस सामने आ जाएगा। यानी उसे अब तक कितना पैसा मिला है। किस खाते में पैसा गया है, यह डिटेल सामने आ जाएगी।

नहीं पहुंचने पर यहां करें शिकायत

अगर पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है। तो उसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी मौजूद भी है। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर 155261 है।

इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है। इसके अलावा ई-मेल आईडी [email protected] पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

e-KYC नहीं करा पाने भी अटक सकता है पैसा

अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो भी पीएम किसान योजना की 11 वीं किस्त अटक सकती है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि सरकार ने अब रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी है। और उसे कराने की 31 मई 2022 आखिरी तारीख थी। ऐसे में अगर आप ने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करा ले। जिससे पैसा खाते में आ सके।

Next Story