कृषि

PM Kisan Yojana 12th Installment: जल्द आने वाली है अगली किस्त, जानें आपको मिलेगी या नहीं?

Sandeep Beni
13 Aug 2022 5:24 AM GMT
PM Kisan Yojana 12th Installment: जल्द आने वाली है अगली किस्त, जानें आपको मिलेगी या नहीं?
x
PM Kisan Yojana 12th Installment Latest News: पीएम किसान योजना के तहत हर चार महीने में गरीब किसानों को दो-दो हजार रुपये उनके बैंक अकाउंट में जमा कराए जाते हैं. अब तक 11 किस्तें गरीब किसानों तक पहुंच चुकी हैं, अब 12वीं किस्त का इंतजार है. आइए जानते हैं आपको 12वीं किस्त मिलेगी या नहीं?

PM Kisan Yojana 12th Installment News: भारत सरकार, गरीब और जरूरतमंद किसानों की मदद करने लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसमें पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) या पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी शामिल है. इस योजना के माध्यम से गरीब किसानों की मदद के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना से करोंड़ों किसानों को सीधे उनके बैंक अकाउंट में एक तय राशि जमा कराई जाती है. हर साल कोरोड़ों किसानों को इस आर्थिक मदद का इंतजार रहता है.

क्यों अहम है अगस्त-नवंबर 2022 की 12वीं किस्त

दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत हर चार महीने में गरीब किसानों को दो-दो हजार रुपये उनके बैंक अकाउंट में जमा कराए जाते हैं. अब तक 11 किस्तें गरीब किसानों तक पहुंच चुकी हैं, अब 12वीं किस्त का इंतजार है. अगस्त से नवंबर 2022 की यह 12वीं किस्त किसानों के लिए काफी अहम है, क्योंकि कई राज्यों में भारी बारिश से तबाही मची हुई है. ऐसे में किसानों के सामने आर्थिक मदद काफी अहम साबित होगी.

इन किसानों को नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

  • अगर किसी किसान ने ई-केवाईसी नहीं कराया है जिसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई थी.
  • जिन किसानों ने पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते समय डेटा गलत भरा है.
  • अगर किसी किसान के आधार कार्ड और फॉर्म में नाम की स्पेलिंग गलत है.
  • बैंक अकाउंट की जानकारी सही नहीं है.
  • जिन लोगों ने गलत तरीके से इस योजना के लिए आवेदन किया है.
  • चालबाजों को वापस देने होंगे किस्त के पैसे

कई दिनों से पीएम किसान योजना का अवैध तरीके से फायदा उठाने के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसा करने वाले के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है. सरकार की तरफ से ऐसे लोगों को पैसे वापस लौटाने के लिए नोटिस भेजा जा रहा है. कहा गया है कि तुरंत पैसे वापस नहीं करने पर इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

Next Story