कृषि

PM Kisan Yojana: किसान भाई जरूर करा लें यह काम, नहीं तो अटक जाएगा किस्त का पैसा, जानिए जरूरी बातें

Rakesh Gusaiana
29 May 2022 3:57 PM GMT
PM Kisan Yojana: किसान भाई जरूर करा लें यह काम, नहीं तो अटक जाएगा किस्त का पैसा, जानिए जरूरी बातें
x
PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त लेने के लिए आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें वरना आपकी ये गलती आप पर भारी पड़ सकती है और आपके पैसे अटक सकते हैं। सरकार द्वारा ई-केवाईसी को सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए अनिवार्य किया हुआ है।

नई दिल्लीः अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा है तो फिर सरकार खजाने का पिटारा खोलने जा रही है। सरकार 31 मई को इस योजना से जुड़े लोगों के खाते में 2,000 रुपये की 11वीं किस्त खाते में ट्रांसफर कर करेगी। इससे करीब 12 करोड़ से ज्यादा किसानों को बड़े स्तर पर फायदा होगा।

इस बीच अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर ई-केवाइसी जरूर करा लें, जिससे आपका पैसा नहीं अटकेगा। अगर आपने ई-केवाइसी नहीं कराया तो फिर आपका पैसा अटक जाएगा। इसलिए केवाइसी कराने के लिए अभी आपके पास दो दिन शेष हैं,जिसे आप 31 मई तक करा सकते हैं।

सालाना दिए जाते हैं इतने हजार रुपये

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्रों को सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। अब तक कुल 10 किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है।

31 मई तक करा लें ई-केवाइसी

वहीं, अगर आपने अब तक पीएम किसान योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो आपको जल्द से जल्द इस काम को 31 मई से पहले करा लेना चाहिए। 31 मई से पहले अपनी ई-केवाईसी नहीं कराते। इस स्थिति में आपके किस्त के पैसों को ट्रांसफर करते समय रुकावट आ सकती है।

इस योजना में ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वहीं, आप अपने घर के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (जन सेवा केंद्र) पर विजिट करके ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करके भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

Next Story