कृषि

किसानों के लिए खुशियां लेकर आयी यह खबर, फटाफट चेक करें कब मिलेगा 11वीं क़िस्त का पैसा

Rakesh Gusaiana
23 April 2022 8:37 AM GMT
किसानों के लिए खुशियां लेकर आयी यह खबर, फटाफट चेक करें कब मिलेगा 11वीं क़िस्त का पैसा
x
आपको जानकारी के लिए बता दें कि 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना से जुड़े किसानो के लिए खुशखबर है, मोदी सरकार अब जल्द ही अब सरकार पात्रों के खाते में 2,000 रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है, जिसे लेकर लोगों में काफी खुशी देखने को मिल रही है। केंद्र सरकार ने ऑफिशियल तौर पर तो अभी पैसे डालने की तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह दावा किया जा रहा है।

आपको बताना लाजमी है की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था। देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त नए साल के मौके पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी।

इसी खड़ी में अब 11वीं किस्त चार महीने बाद अप्रैल में जारी हो सकती है। पीएम किसान योजना के निर्देशों के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है। वहीं, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं।

अगर किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं जारी की जाएगी। इसके अलावा केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए मिलने वाली सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है।

अब आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकेंगे।

Next Story