कृषि

PM Kisan Yojana: इंतजार खत्म! इस दिन आएगी 12वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये

Rachna Singh
21 Aug 2022 3:41 PM GMT
PM Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के तहत सम्मान निधि दी जाती है. किसानों को सालाना 6 हजार रुपये सम्मान निधि के रूप में दिए जाते हैं, जो उनके खातों में तीन किस्तों में भेजे जाते हैं. किसानों के खातों में अब तक किसान सम्मान निधि की 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब उन्हें 12वीं किस्त के आने का इंतजार है.

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के तहत सम्मान निधि दी जाती है. किसानों को सालाना 6 हजार रुपये सम्मान निधि के रूप में दिए जाते हैं, जो उनके खातों में तीन किस्तों में भेजे जाते हैं. किसानों के खातों में अब तक किसान सम्मान निधि की 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब उन्हें 12वीं किस्त के आने का इंतजार है.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि किसानों के खाते में 1 से 10 सितंबर के बीच 12वीं किस्त भेजी जा सकती है. यानी जल्द ही किसानों का 12वीं किस्त का इंतजार खत्म होने जा रहा है.

पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करा लें

पीएम किसान खाते में 12वीं किस्त आने का इंतजार कर रहे किसानों के लिए जरूरी है कि वो अपने खाते की ईकेवाईसी करा लें, वरना वे अगली किस्त का लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं. ऐसे किसानों को बता दें कि पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है.

31 अगस्त है ईकेवाईसी कराने की अंतिम तिथि

हालांकि, केंद्र सरकार ने ऐसे किसानों को राहत देते हुए ईकेवाईसी कराने की डेडलाइन बढ़ा दी है. अब 31 अगस्त 2022 तक पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान ईकेवाईसी करा सकते हैं.

दो तरीकों से कर सकते हैं ईकेवाईसी

किसान घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ई-केवाईसी कर सकते हैं. यदि वे ऑफलाइन माध्यम से ई-केवाईसी कराना चाहते हैं तो नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र (CSC) जाकर पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी करा सकते हैं.

घर बैठे ऐसे करें पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी

सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद वेबसाइट में दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा. मैसेज में आए ओटीपी को यहां दर्ज करें. इसके बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होते ही पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी हो जाएगी.

Next Story