कृषि

PM Kisan Yojana: इन लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त! क्या आप भी है शामिल लिस्ट में

Rakesh Gusaiana
19 May 2022 5:47 AM GMT
PM Kisan Yojana: इन लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त! क्या आप भी है शामिल लिस्ट में
x
PM Kisan Yojana Update: अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की दस किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब अगली यानी 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. अगली किस्त में किसानों को दो हजार रुपये की राशि दी जाएगी.

PM Kisan Yojana Latest Updates: देश की बड़ी जनसंख्या खेती-किसानी पर निर्भर है. इन किसानों ने कोरोनाकाल में काफी अहम भूमिका निभाई और इकॉनमी को भी संभाले रखा. इन किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चलाती है. इसी तरह एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है.

अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की दस किस्तें भेजी जा चुकी हैं, जबकि अब अगली यानी 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. अगली किस्त में किसानों को दो हजार रुपये की राशि दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान योजना की अगली किस्त इसी महीने (मई) ट्रांसफर की जा सकती है. किसानों को दो हजार रुपये मई महीने में ही मिल सकते हैं.

जानिए किन लोगों को नहीं मिलेगे पैसे

पीएम किसान योजना को लेकर कई तरह के नियम बनाए गए हैं. कई ऐसे लोग हैं, जोकि पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं. ऐसे लोगों को पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा नहीं आएगा. संस्थागत किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है. ऐसे लोग जो संवैधानिक पदों पर हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. केंद्र या राज्य सरकारों या पीएसयू के किसी भी विभाग या किसी भी सरकारी संस्था में काम करने वाला शख्स अगर खेती करता है तो उसे स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा.

क्यों शुरू हुई थी योजना?

इस योजना की घोषणा 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान की गई थी. पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों में एक नागरिकता प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, एक आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण शामिल है. इस योजना का उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और आय सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न इनपुट प्राप्त करने में छोटे और सीमांत किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है.

Next Story