कृषि

PM Kisan: आपकी एक गलती पड़ जाएगी भारी! खाते में नहीं आएंगे 12वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये

Tejpal Gurera
15 Jun 2022 12:21 PM GMT
PM Kisan: आपकी एक गलती पड़ जाएगी भारी! खाते में नहीं आएंगे 12वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये
x
PM Kisan Nidhi 12th Instalment: पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त 31 मई को आने के बाद अब लोगों ने 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार करना शुरू कर द‍िया है. आपको बता दें 12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराना अन‍िवार्य है.

PM Kisan Nidhi 12th Instalment: प्रधानमंत्री सम्‍मान क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 11वीं क‍िस्‍त के पैसे क‍िसानों के खाते में 31 मई को आ चुके हैं. इस बार सरकार की तरफ से 10.63 करोड़ क‍िसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर क‍िए गए हैं. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच क‍िसानों के खाते में आनी है. लेक‍िन इस क‍िस्‍त के आने से पहले आपका ई-केवाईसी होना जरूरी है.

सभी का ई-केवाईसी पूरा होना जरूरी

आपको बता दें सरकार की तरफ से पहले ई-केवाईसी (e-kyc) कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च तय की गई थी. दरअसल, इस त‍िथ‍ि की घोषणा के पीछे सरकार का यही प्‍लान था क‍ि 11वीं क‍िस्‍त के खातों में आने से पहले सभी का ई-केवाईसी पूरा हो जाए. लेक‍िन तय त‍िथ‍ि तक केवाईसी पूरी नहीं होने पर सरकार ने इसके ल‍िए अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई तय कर दी.

80 प्रत‍िशत क‍िसानों ने कराया ई-केवाईसी

एक र‍िपोर्ट के मुताब‍िक 31 मई तक करीब 80 प्रत‍िशत क‍िसानों ने ई-केवाईसी करा ल‍िया है. अब सरकार ने इसे पूरा कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया है. अब भी यद‍ि क‍िसानों का ई-केवाईसी पूरा नहीं होता तो 2000 रुपये की 12वीं क‍िस्‍त अटक सकती है. 12वीं क‍िस्‍त केवल ई-केवाईसी कराने वाले खाताधारकों के अकाउंट में आएगी.

ई-केवाईसी कराने का तरीका

ई-केवाईसी आप कॉमन सर्व‍िस सेंटर पर जाकर या घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन से भी कर सकते हैं. आपको बता दें पीएम किसान योजना के तहत सालना 6 हजार रुपये एक किसान पर‍िवार को द‍िए जाते हैं. इन पैसे को 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है. व‍ित्‍तीय वर्ष 2022-23 की दूसरी और 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच खातों में भेजी जाएगी.

कैसे करें ऑनलाइन e-KYC

- सबसे पहले अपने लैपटॉप / मोबाइल पर पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ लॉगइन करें.

- सेकेंड हॉफ में द‍िए गए 'फार्मर्स कॉर्नर' में e-KYC पर क्लिक करें.

- अब खुलने वाले वेबपेज पर आधार नंबर दर्ज कर सर्च टैब पर क्‍ल‍िक करें.

- इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज कर दें.

- ओटीपी डालने के बाद इसे सब्‍म‍िट कर दें.

Next Story