कृषि

खुशखबरी: करीब 4.88 लाख किसानों मिलेंगे कृषि बिजली कनेक्शन, 43 लाख उपभोक्ताओं का बिल हुआ माफ

Mukesh Gusaiana
11 Jun 2022 2:19 AM GMT
खुशखबरी: करीब 4.88 लाख किसानों मिलेंगे कृषि बिजली कनेक्शन, 43 लाख उपभोक्ताओं का बिल हुआ माफ
x
राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के 4.88 लाख किसानों को कृषि बिजली कनेक्शन दिए जाने की घोषणा की गई है.

सरकार की तरफ से किसानों को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें किसानों के लिए चलाई जा रही राजस्थान सरकार द्वारा किसान मित्र ऊर्जा योजना शामिल है. राज्य सरकार ने घोषणा की है कि अगले दो वर्षों में यानि कि 2024 तक राज्य के कुल 4.88 लाख किसानों को कृषि बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे.

सरकार ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में वर्तमान में फसलों की सिंचाई का कार्य चल रहा है, सिंचाई की आवश्यकता को देखते हुए किसानों को बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी, ताकि फसलों को पर्याप्त पानी मिले और किसानों को राहत मिल सके.

43 लाख उपभोक्ताओं के बिजली बिल हुए माफ

राजस्थान सरकार ने कहा कि राज्य में चलाई जा रही योजनाओं के तहत कुल 43 लाख घरेलू उपभोक्ताओं एवं किसानों के बिजली के बिलों को माफ किया गया, तो वहीं 1.25 करोड़ किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में 1044 करोड़ की सब्सिडी देकर राहत दी गई है.

किसानों के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत लगभग 12 लाख से अधिक किसानों को कृषि बिजली कनेक्शनों पर 291.54 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है. उन्होनें कहा कि प्रदेश के 1.15 करोड़ से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल में राहत देने के लिए मुख्यमंत्री घरेलू विद्युत अनुदान योजना अन्तर्गत 752.58 करोड़ का अनुदान दिया गया है. इससे लगभग 36 लाख घरेलू उपभोक्ताओं व 7 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो गया है.

किसान मित्र ऊर्जा योजना

राजस्थान सरकार द्वारा किसान मित्र ऊर्जा योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह एक हजार रुपए और अधिकतम 12 हजार रूपए प्रतिवर्ष सब्सिडी देना है. जिसका लाभ केवल राज्य के स्थायी निवासियों को ही दिया जाएगा.

जाहिर है कि राज्य के 4.88 लाख किसानों को कृषि के लिए बिजली कनेक्शन दिए जाने पर किसानों को सिंचाई में लाभ होगा, बता दें कि अभी भी बिजली के अभाव के कारण अधिकतर किसान श्रम बल द्वारा ही सिंचाई करते हैं. किसानों को बिजली मिलने से श्रम बल और समय दोनों की बचत होगी. राज्य सरकार द्वारा तो पहले से ही किसानों को बिजली बिल सब्सिडी दी जा रही है, जिससे किसानों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी.

Next Story