कृषि

कपास बिजाई पर 3 हजार रुपए प्रति एकड़ मिलेगी Subsidy, किसान यहां करें आवेदन

Mukesh Gusaiana
8 April 2022 10:36 AM GMT
कपास बिजाई पर 3 हजार रुपए प्रति एकड़ मिलेगी Subsidy, किसान यहां करें आवेदन
x
हरियाणा सरकार ने प्रदेश में देसी कपास का उत्पादन बढ़ाने का फैसला लिया है। इस फैसले के तहत हरियाणा सरकार राज्य में देशी कपास का उत्पादन करने वाले किसानों को सहायता राशि उपलब्ध कराएगी ताकि उन्हें कपास उत्पादन में कोई परेशानी नहीं आए।

पानीपत । परम्परागत खेती का मोह त्याग कर जैविक या फिर बागवानी खेती करने वाले किसानों को हरियाणा सरकार भी लगातार प्रोत्साहित कर रही है. सरकार भी लगातार किसानों से फसल विविधीकरण पद्धति को बढ़ावा देने का आह्वान कर रही है. इसी दिशा में कृषि विभाग ने किसानों को कपास की बिजाई करने पर प्रति एकड़ तीन हजार रुपए की अनुदान राशि देने का फैसला लिया है.

कृषि विभाग ने बताया है कि अनुदान राशि केवल उन्हीं किसानों को दी जाएगी, जो अपने खेत में देशी कपास की बिजाई करेगा. योजना का लाभ लेने वाले किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है. योजना के तहत किसान को खेत के सत्यापन के बाद अनुदान राशि दी जाएगी.

उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई इस देशी कपास की नई योजना के अनुसार किसानों को तीन हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान राशि दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस योजना से न केवल फसल विविधीकरण को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि फसल में कीटों से होने वाले नुकसान की संभावना भी कम हो जाएगी. साथ ही इससे भूमि की उर्वरा शक्ति भी मजबूत होगी.

यहां करें आवेदन

उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर आगामी 25 अप्रैल से 31 मई तक अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इस योजना की विस्तृत जानकारी लेने के लिए किसान कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट agri haryana.gov.in या फिर विभाग के टोल फ्री नंबर 18001802117 पर संपर्क भी कर सकते हैं.

Next Story