कृषि

Weather Forecast: शुरू होगी झमाझम बारिश; 27 मई तक दस्तक दे सकता है मानसून

Mukesh Gusaiana
14 May 2022 2:10 AM GMT
Weather Forecast: शुरू होगी झमाझम बारिश; 27 मई तक दस्तक दे सकता है मानसून
x
Weather Forecast Today Updates: दिल्ली में लू का प्रकोप फिर से शुरू हो गया है. राजस्थान भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है.

Weather Forecast Today Updates: दिल्ली में लू का प्रकोप फिर से शुरू हो गया है. राजस्थान भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. चक्रवाती तूफान 'असानी' (Cyclone Asani) का असर नजर आ रहा है. बिहार-झारखंड के कुछ जिलों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. जानें यूपी-एमपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

केरल में 27 मई तक दस्तक दे सकता है मानसून: मौसम विभाग

भारत की कृषि आधारित अर्थव्यस्था की जीवनरेखा माना जाने वाला दक्षिण पश्चिमी मानसून समय से पांच दिन पहले, 27 मई तक केरल में वर्षा की पहली फुहार ला सकता है.

यूपी में कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री के पार

उत्तर प्रदेश शुक्रवार को जबरदस्त तपिश के दौर से गुजरा और कई स्थानों पर दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. भीषण तपिश और लू की वजह से प्रदेश के अनेक जिलों में जनजीवन खासा प्रभावित रहा. दोपहर में सड़कों पर आमतौर पर सन्नाटा रहा और खुले में काम करने वाले लोग जबरदस्त गर्मी से बेहाल रहे.

दिल्ली के अधिकतर स्थानों पर लू, अधिकतर स्थानों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अधिकतर इलाकों में शुक्रवार को लू चलती रही. नजफगढ़ में तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जाफरपुर और मुंगेशपुर के मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान क्रमश: 45.6 डिग्री सेल्सियस और 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक है. पीतमपुरा में भी लू चलती रही और अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को अधिकतर स्थानों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. वहीं रविवार को येलो अलर्ट जारी किया गया है.

केरल में 27 मई तक दस्तक दे सकता है मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

दक्षिण पश्चिमी मानसून समय से पहले 27 मई तक केरल में वर्षा की पहली फुहार ला सकता है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. केरल में मानसून का आगमन आमतौर पर 1 जून को होता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इस साल केरल में दक्षिण पूर्वी मानसून का आगमन समय से पहले हो सकता है. केरल में मानसून 27 मई को दस्तक दे सकता है, और इस तारीख में 4 दिन आगे पीछे होने का अनुमान है.

Next Story