कृषि

Weather Update: कहीं लू तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की राज्यों की लिस्ट, पढ़िए Weather रिपोर्ट

Senti Gusaiana
3 Jun 2022 6:50 AM GMT
Weather Update: कहीं लू तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की राज्यों की लिस्ट, पढ़िए Weather रिपोर्ट
x
Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों, उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ गयाहै।

Weather Update: आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) ने राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि इस सप्ताह दिल्ली में लू की संभावना नहीं है, लेकिन अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। अरब सागर से मानसूनी पश्चिमी हवाओं के कारण देश में दो तरह का मौसम देखने को मिल रहा है। कहीं लू और भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट किया गया है। तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में अगले पांच दिनों में व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

IMD की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

जानिए किन राज्यों में बनी हुई है लू

आईएमडी ने उत्तर पश्चिमी भारत में बढ़ती लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है। राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। इसी तरह दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में और विदर्भ में 5 जून तक मौसम गर्म रहेगा।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून बंगाल की खाड़ी के रास्ते पूर्वोत्तर भारत में प्रवेश कर चुका है और अगले दो दिनों में असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को मानसून कर्नाटक के बेंगलुरु, चिकमंगलूर और कारवार पहुंच गया था। भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप की ओर अरब सागर से आने वाली मानसूनी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप के तटीय और दक्षिणी अंदरूनी हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले पांच दिनों तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के इलाकों में बारिश की संभावना है। विभाग ने अगले दो दिनों में राजस्थान, दक्षिण पंजाब और दक्षिण हरियाणा में लू की चेतावनी भी जारी की है।

Next Story