कृषि

Weather Update: भीषण गर्मी की मार झेलेंगे ये राज्य, अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Mukesh Gusaiana
7 Jun 2022 2:25 AM GMT
Weather Update: भीषण गर्मी की मार झेलेंगे ये राज्य, अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
x
Weather Update: भीषण गर्मी की मार झेलेंगे ये राज्य, अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट- Weather Update: These states will face the scorching heat, there will be rain in these areas for the next 5 days, IMD issued an alert

देश के कई हिस्सों में प्री मानसून दस्तक दे चुका है। प्री मानसून की बारिश के बाद फिर से गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। देश के ज्यादतर हिस्सों में भीषण गर्मी और उमस ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक इन राज्यों में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा और लोगों को गर्मी से कम राहत की उम्मीद है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना है दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत कई अन्य राज्यों में लोग प्रचंड गर्मी और उमस परेशान हैं।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी भीषण गर्मी के साथ लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज भी दिल्ली एनसीआर में मौसम का मिजाज गर्म रहेगा और भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। हालांकि मौसम विभाग का कहना है 11 जून से दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग ने 11 जून को दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

इन सबके बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून असम और मेघालय के साथ पूरे उत्तर-पूर्वी राज्यों में सक्रिय है और इन इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश में तेजी की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों तक कर्नाटक, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 5 दिनों तक असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, केरल, माहे में और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है। 7 से 9 जून तक अरुणाचल प्रदेश में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आस-पास के राज्यों में 25 जून तक मानसून पहुंच सकता है। वहीं, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 15 जून के आस-पास मानसून के पहुंचने के आसार हैं।

स्काईमेट वेदर (Skymetweather) के अनुसार अगले 24 घंटे में सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कई ईलाकों में बारिश के आसार हैं।

Next Story