व्यापार

इस खाते में एक भी पैसा न होने के बावजूद निकाल सकते है 10 हजार रुपए, जानिए कैसे

Aarushi
22 Sep 2022 4:58 AM GMT
इस खाते में एक भी पैसा न होने के बावजूद निकाल सकते है 10 हजार रुपए, जानिए कैसे
x
प्रधानमंत्री जन धन योजना खाताधारक को 2.30 लाख रुपये का लाभ मिलता है। अगर आप किसी भी बैंक में खाता खोलते हैं तो आपको इस योजना में दुर्घटना बीमा कवर मिलता है।

PM Jan Dhan Yojana [ New Update ] : आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने आठ साल पहले प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की थी। यह पीएम जन धन खाता योजना प्रत्येक व्यक्ति को बचत और जमा खातों, ऋण, बीमा और पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करती है। यह खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यापार संपर्क आउटलेट में खोला जा सकता है। पीएम जन धन योजना के खातों में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। PMJDY खातों की संख्या मार्च 2015 से अब तक 14.72 करोड़ से बढ़कर अब तक 43 करोड़ हो गई है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाताधारक को 2.30 लाख रुपये का लाभ मिलता है। अगर आप किसी भी बैंक में खाता खोलते हैं तो आपको इस योजना में दुर्घटना बीमा कवर मिलता है। पीएम जन धन खाता धारकों को 30,000 रुपये के सामान्य बीमा कवर के साथ 1,00,000 रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। यदि PMJDY खाताधारक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसे 2,00,000 रुपये दिए जाते हैं।

अगर आपने प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता नहीं खोला है तो तुरंत खोल लें. प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खातों की संख्या अब 41 करोड़ को पार कर गई है। इसके तहत खोले गए खातों में खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती हैं। इस पीएम जन धन खाता के तहत अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है तो भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। इसके अलावा रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसके माध्यम से आप PMJDY खाते से पैसे निकाल सकते हैं और खरीदारी भी कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में प्रधानमंत्री जन धन योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इस पीएम जन धन खाता योजना की शुरुआत इसी साल 28 अगस्त को की गई थी। सरकार ने 2018 में इस PMJDY योजना के दूसरे संस्करण को और अधिक सुविधाओं और लाभों के साथ लॉन्च किया।

शून्य PMJDY Account की घटी संख्या

मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री जन धन योजना में 2015 के बाद से जीरो बैलेंस वाले खातों की संख्या में लगातार कमी आई है. मार्च 2015 में 58 फीसदी खाते ऐसे थे, जिनमें बैलेंस नहीं था, जो अब 7 फीसदी के करीब आ गया है. यानी अब लोग इसमें पैसा भी जमा कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस पीएम जन धन खाता में मिलने वाले फीचर्स के बारे में।

कई सुविधाएं उपलब्ध :

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का भी खाता खुलवाया जा सकता है।
  • इस PMJDY योजना के तहत खाता खोलने पर आपको रुपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपये का जीवन बीमा
  • और जमा राशि पर ब्याज मिलता है.
  • इस पर आपको 10 हजार के ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।
  • यह पीएम जन धन खाता किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।
  • इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं है
  • Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : आवश्यक दस्तावेज

आप जन धन खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस सहित अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) की आवश्यकता को पूरा करने वाले दस्तावेज भी जमा कर सकते हैं। यदि आपके पास दस्तावेज नहीं हैं तो आप एक छोटा PMJDY खाता खोल सकते हैं। इसमें आपको बैंक अधिकारी के सामने सेल्फ अटेस्टेड फोटो और अपने हस्ताक्षर भरने होंगे । पीएम जन धन खाता खोलने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क या शुल्क नहीं देना होता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति यह प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खोल सकता है ।

Next Story