शिक्षा

CBSE 10th Result 2022: आज इतने बजे जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @cbse.gov.in

Tejpal Gurera
22 July 2022 1:51 PM GMT
CBSE 10th Result 2022: आज इतने बजे जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट? ऐसे कर सकेंगे चेक @cbse.gov.in
x
CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज 2 बजे जारी किया जा सकता है. छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे और साथ ही अपनी मार्कशीट भी डाउनलोड कर पाएंगे.

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से आज यानी 22 जुलाई को कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्टे्स के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के परिणाम आज किसी भी समय घोषित कर सकता है. अब से कुछ देर पहले CBSE कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए जा चुके हैं, जिसमें 92.71 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है.

यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

कक्षा 10वीं के छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे और साथ ही अपनी मार्कशीट भी डाउनलोड कर पाएंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें क्योंकि उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

इतने प्रतिशत मार्क्स लाना जरूरी

सीबीएसई की कक्षा 10वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाते है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा.

ऐसे देख सकेंगे CBSE 10th Result 2022

1. छात्र सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाएं.

2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "सीबीएसई कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.

3. अब आप अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.

4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.

5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

डिजिलॉकर की मदद से एक्सेस कर सकेंगे मार्कशीट

बता दें कि कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.cbseresults.nic.in और उमंग एप पर उपलब्ध होंगे. छात्र इसके जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे. इसके अलावा छात्र डिजिलॉकर के माध्यम से अपनी मार्कशीट तुरंत एक्सेस कर सकते हैं. साथ ही छात्र अपने एकेडमिक सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे.

सीबीएसई की तरफ से कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक किया गया था. बता दें कि परीक्षा दो साल बाद ऑफलाइन मोड में आयोजित हुई थी. इस साल सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी, जिसमें सिलेबस को दो भागों में बांटा गया था. ऐसा कोरोना महामारी के कारण छात्रों के लिए एक आसान परीक्षा की सुविधा के लिए किया गया था.

बता दें कि सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं के टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में और टर्म 2 की परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की गई थी. टर्म 1 की परीक्षा में छात्रों से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे गए थे. हालांकि, टर्म 1 के परिणाम घोषित नहीं किए गए थे. कक्षा 10वीं के रिजल्ट में शैक्षणिक वर्ष के दौरान इंटर्नल असेस्मेंट, प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट वर्क और प्री-बोर्ड परीक्षा के रूप में प्राप्त अंकों सहित निम्नलिखित विवरण होंगे.

Next Story