देश

President Election: रिटायरमेंट के बाद भी राष्ट्रपति कोविंद का 'जलवा रहेगे स्थिर, ', जीवनभर मिलेंगी ये निस्तार

Hawa Singh
2 July 2022 5:52 AM GMT
President Election: रिटायरमेंट के बाद भी राष्ट्रपति कोविंद का जलवा रहेगे स्थिर, , जीवनभर मिलेंगी ये निस्तार
x
President Election: 24 जुलाई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रिटायर हो रहे हैं. रिटायरमेंट के बाद वो कहां रहेंगे और उनको क्या-क्या सरकारी सुविधाएं मिलेंगी? आइए बताते हैं.

President Election: भारत में राष्ट्रपति देश का पहला नागरिक होता है. भारत के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. वो देश के 14वें राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति चुनाव के साथ ही उनके रिटायरमेंट की तैयारियां चल रही हैं. कई लोगों के मन में ये सवाल चल रहा है कि आखिर रिटायर होने के बाद राष्ट्रपति कोविंद का नया ठिकाना क्या होगा? इसके अलावा उनको क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी.

12 जनपथ में हो सकते हैं शिफ्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रिटायरमेंट के बाद राजधानी दिल्ली के 12 जनपथ स्थित आवास में रहेंगे, जो लुटियन दिल्ली के सबसे बड़े बंगलों में से एक है. हालांकि अभी तक उनके नाम पर आवंटन नहीं हुआ है. ये बंगला पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री रामनाथ कोविंद का हुआ करता था.

मिलेंगी ये सरकारी सुविधाएं

प्रेसिंडेट इमॉल्‍यूमेंट्स एक्ट-1951 के मुताबिक, भारत के राष्ट्रपति तो रिटायरमेंट के बाद कई सरकारी सुविधाएं मिलती हैं. आइए इनके बारे में बताते हैं.

- मंथली पेंशन

- दो सचिव और दिल्ली पुलिस की सुरक्षा

- फर्निशड सरकारी बंगला, जिसमें कम से कम 8 कमरे हों

- 2 लैंडलाइन, 1 मोबाइल और 1 इंटरनेट कनेक्शन

- मुफ्त पानी और बिजली

- कार और ड्राइवर

- लाइफ टाइम ट्रेन और फ्लाइट का फ्री टिकट

- राष्ट्रपति की पत्नी को 30,000 रुपये की सचिवीय सहायता

18 जुलाई को होगा मतदान

भारत के अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को किया जाएगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन करने की तारीख 15 जून से शुरू हुई थी और इसकी अंतिम तिथि 29 जून थी. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 98 लोगों ने पर्चा भरा था. इनमें से सिर्फ दो उम्मीदवारों का नामांकन सही पाया गया है. बाकी 96 लोगों के नामांकन रद्द कर दिए गए.

Next Story