लाइफस्टाइल

ये है कंडोम इस्तेमाल करने के 10 सबसे बड़े कारण, लास्ट वाला है इंटरेस्टिंग

Rakesh Gusaiana
23 Sep 2022 2:58 AM GMT
ये है कंडोम इस्तेमाल करने के 10 सबसे बड़े कारण, लास्ट वाला है इंटरेस्टिंग
x
कंडोम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। वहीं आपको बता दें कि कंडोम के इस्तेमाल को लेकर महिलाएं भी उतनी ही जिम्मेदार हैं जितने पुरुष।

सेफ सेक्स करने के लिए लोग कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो कंडोम का इस्तेमाल करने से बचते हैं। उन्हें कंडोम क्यों इस्तेमाल करना चाहिए? इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है। लेकिन कंडोम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।वहीं आपको बता दें कि कंडोम के इस्तेमाल को लेकर महिलाएं भी उतनी ही जिम्मेदार हैं जितने पुरुष।

ये भी गलत नहीं है कि कंडोम आपको पूरी तरह सेफ सेक्स देता है। हो सकता है कि कंडोम आपको हर एक चीज से न बचाए। हालांकि, कंडोम से बहुत हद तक सुरक्षित रहा जा सकता है। हम नीचे उन कारणों की एक सूची इकट्ठी की है जिन्हें आपको कम से कम कंडोम के उपयोग पर विचार करना चाहिए।

STD को रोकें

condom-sexयौन संचारित रोग वाले अधिकांश लोगों को यह भी नहीं पता होता है कि उन्हें यह बीमारी है, तो आप कैसे सुनिश्चित हो सकते हैं? क्लैमाइडिया, सिफलिस, गोनोरिया और एचआईवी से खुद को सुरक्षित रखें। इसके लिए आपको कंडोम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

अवांछित गर्भधारण को रोकें

condom कंडोम गर्भधारण को रोकने में 100% प्रभावी नहीं हो सकता है लेकिन वास्तविकता यह है कि गर्भनिरोधक का कोई भी तरीका 100% नहीं है जब तक कि आप परहेज न करें। अवांछित गर्भधारण की संभावना को कम करने के लिए कंडोम का उपयोग करें।

परिपक्वता दिखाता है

penis condomअपने यौन स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत बड़ी बात है, और इसे जिम्मेदार होने के रूप में देखा जा सकता है। अगर आप जिम्मेदार व्यक्ति हैं तो आप कंडोम का इस्तेमाल जरूर करेंगे।

आपकी शादी नहीं हुई है तो इसका करें इस्तेमाल

virgin-boyfriendयह किसी को ठेस पहुंचाने या यह कहने के लिए नहीं है कि शादी का मतलब है कि आप सुरक्षित हैं। संभावना है कि यदि आप शादीशुदा नहीं हैं, तो हो सकता है कि आपका साथी अब से दो साल बाद आपके साथ न हो। बिना कंडोम के सेक्स करने से आप खुद को जोखिम में डाल लेते हैं। इसलिए शादी से पहले आपको कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए।

कई प्रकार के होते हैं कंडोम

condomकंडोम अब सभी आकार, आकार और रंगों में आते हैं। कंडोम में अलग अलग लुब्रिकेंट हैं जिससे सेक्स बेहतर तरीके से किया जा सकता है। आप सुविधा के लिए ऑनलाइन थोक में कंडोम भी मंगवा सकते हैं। इसमें आपको कई तरह के कंडोम मिल जाएंगे। जिसका आप उपयोग अलग अलग समय पर कर सकते हैं।

कंडोम के इस्तेमाल से होगा कम तनाव

intercourse-condomहालांकि कंडोम का इस्तेमाल आपको 100% सुरक्षा प्रदान नहीं करता, लेकिन इससे बहुत हद तक बचाव हो जाता है। कुछ न होने से ज्यादा बेहतर है कि आप कंडोम का इस्तेमाल करें। बिना कंडोम के सेक्स करने से आपको ज्यादा तनाव हो सकता है। जैसे आप सोच सकते हैं कि कहीं आपकी पार्टनर प्रेग्नेंट न हो जाए, कहीं आपको एसटीडी संक्रमण न हो जाए। अगर आप कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कम तनाव होगा। क्योंकि फिर आपको पता है कि आपने सुरक्षा का इस्तेमाल किया है।

आपकी जान बचा सकता है

condomएचआईवी के कारण होने वाला एड्स एक वायरस है जो उत्तरोत्तर प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है। दुख की बात है कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। हर साल कई लोग एड्स से मर जाते हैं। वायरस को अनुबंधित करने के कई तरीके हैं, लेकिन कंडोम इस बीमारी के प्रसार को रोकने में प्रभावी हो सकता है।

तो करें कंडोम का इस्तेमाल

safe-sexअगर आपको और आपके पार्टनर को आपका स्टेटस नहीं पता है तो कंडोम जरूरी है। ईमानदारी से आपको यौन संबंध बनाने से पहले अपने पार्टनर को जानना चाहिए, लेकिन अक्सर ऐसा नहीं होता है। इसलिए कंडोम का इस्तेमाल आपको करना चाहिए।

आप किसी को देखकर नहीं बता सकते कि वह रोगमुक्त है या नहीं

sex-कंडोम दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला और सबसे खूबसूरत पुरुष दोनों में एक घातक रहस्य हो सकता है। सावधान रहें। आप किसी को देख कर नहीं बता सकते कि उसे कोई संक्रमण है। इसलिए कंडोम का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

डॉटेड कंडोम का करें इस्तेमाल

dotted condomअगर सामान्य कंडोम से ज्यादा घर्षण पैदा नहीं हो रहा है तो आप डॉटेड कंडोम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। महिलाओं को भी इस तरह के कंडोम के साथ सेक्स करने में अच्छा महसूस होता है।

Next Story