मोबाइल & गैजेट्स

Apple का 'लॉकडाउन मोड' हटा देगा वायरस, कंपनी का हर उपकरण रहेगा सुरक्षित- पढ़ें पूरी डिटेल्स

Hawa Singh
8 July 2022 1:24 AM GMT
Apple का लॉकडाउन मोड हटा देगा वायरस, कंपनी का हर उपकरण रहेगा सुरक्षित- पढ़ें पूरी डिटेल्स
x
Apple Lockdown Mode: कंपनी का दावा है कि नया फीचर एप्पल की हर डिवाइस को सिक्योर बना देगा, जिससे कोई भी हैकर एप्पल डिवाइस पर हमला नहीं कर पाएगा.

Apple Lockdown Mode: एप्पल हमेशा Security के मामले में बाकी कंपनियों से एक कदम आगे रहा है. लेकिन एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि इजराइली स्पाईवेयर पेगासस एप्पल डिवाइस की जासूसी कर सकता है. लेकिन...इससे पहले की स्पाईवेयर एप्पल डिवाइसेस पर अटैक करे. कंपनी एक नया सिक्योरिटी फीचर ला रहा है. इसका नाम है Lockdown Mode, जिसे वो जल्द ही रोलआउट कर सकती है. इस लॉकडाउन सिक्योरिटी फीचर को कंपनी iOS 16, iPadOS 16, and macOS Ventura के लिए लागू करेगी.

कंपनी का दावा है कि नया फीचर एप्पल की हर डिवाइस को सिक्योर बना देगा, जिससे कोई भी हैकर एप्पल डिवाइस पर हमला नहीं कर पाएगा. फिलहाल इस फीचर का एक टेस्ट वर्जन जारी किया जाएगा. इससे सिक्योरिटी रिसर्चर किसी भी बग या कमजोरी का पता लगा पाएंगे.

हर डिवाइस होगा सिक्योर

एप्पल ने हाल ही में अपने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि iPhones, iPads और Mac डिवाइसेस के लिए नया Lockdown Mode आने वाला है. इस फीचर की मदद से डिवाइस की सिक्योरिटी और भी ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो जाएगी. वहीं ये उन फंक्शन को बंद करेगा, जो डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं. खास तौर पर इसमें मैसेज, वेब ब्राउजिंग और एप्पल की सर्विसेज, जैसे कि फेसटाइम और कॉल्स हैं, जिन्हें वो ब्लॉक कर देता है. यही नहीं, इस फीचर के जरिए डिवाइस के वायर कनेक्शन का भी एक्सेस ब्लॉक हो जाएगा, जिसकी वजह से ये मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट (MDM) के लिए डिवाइस को एनरोल नहीं कर पाएगा.

खामी पता लगाने वालों को मिलेगा रिवॉर्ड

Apple ने बताया कि वो लॉकडाउन मोड में नए प्रोटेक्शंस को समय के अनुसार ऐड करता जाएगा. इसको लेकर कंपनी ने कई सिक्योरिटी रिसर्चर्स को इन्वाइट किया है, ताकि इस नए फीचर को रोल आउट करने से पहले लॉकडाउन मोड को बाईपास करने की संभावना को चेक किया जा सके. इसके लिए कंपनी ने $2,000,000 का सिक्योरिटी बाउंटी प्रोग्राम चलाया है और इसमें खामी का पता लगाने वालों के लिए रिवॉर्ड की भी घोषणा की है.

कई कंपनियां कर चुकी हैं ऐसे फीचर्स जारी

पहले भी कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने यूजर्स की सुरक्षा के लिए कई तरह के फीचर्स की अनाउंसमेंट की है, जिनमें Google भी शामिल है. गूगल ने 2017 में यूजर के डेटा को प्राइवेट करने के लिए एडवांस प्रोडेक्शन मोड (Advance Protection Mode) की घोषणा की थी, जिसके जरिए फिशिंग, एक्सीडेंटल शेयरिंग और अकाउंट में फ्रॉड एक्सेस को रोका जा सकता है. वहीं, Microsoft ने भी Edge ब्राउजर में Super Duper Secure Mode जोड़ा था, जो वेब ब्राउजिंग को सुरक्षित बनाता है.

एप्पल का ये है मक्सद

Apple का यह नया Lockdown Mode सभी यूजर के लिए रोल आउट किया जाएगा, जिसका मकसद स्मार्टफोन या पर्सनल कम्प्यूटर के कुछ फीचर को डिसेबल करना है, ताकि कोई बाहरी एक्सेस संभव न हो. यह फीचर कंपनी के पुराने डिवाइसेज iPhone 7, iPhone 6S आदि के लिए भी सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद उपलब्ध हो जाएगा. साथ ही, कंपनी ने मर्शनरी स्पाइवेयर की रिसर्च और साइबर सिक्योरिटी के लिए 10 मिलियन डॉलर यानी 790 करोड़ का अनुदान भी दिया है.

Next Story