मोबाइल & गैजेट्स

Car AC Tips: भयंकर गर्मी में भी आपकी कार की AC बना देगा शिमला-मनाली जैसा चिल्ड माहौल! इन टिप्स को करें फॉलो

Tejpal Gurera
17 July 2022 7:22 AM GMT
Car AC Tips: भयंकर गर्मी में भी आपकी कार की AC बना देगा शिमला-मनाली जैसा चिल्ड माहौल! इन टिप्स को करें फॉलो
x
Car AC: अगर आपकी कार का एसी सही से ठंडा नहीं कर रहा है तो आपको नीचे बताए गए टिप्स अपनाने चाहिए.

Car AC Tips For Best Cooling: अगर आपकी कार का एसी अच्छे से केबिन को ठंडा नहीं कर रहा है तो आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं, जो आपको इस परेशानी से बाहर निकाल सकते हैं और आपकी कार का एसी अच्छे से केबिन को ठंडा करने लगेगा. चलिए, आपको एक-एक करके तीन जरूरी टिप्स बताते हैं. सबसे पहले बात करते हैं- कार के एसी की नियमित सर्विस की. गर्मियों के दौरान कार के इंटीरियर को ठंडा रखने के लिए एक सामान्य लेकिन वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि कार के एसी की नियमित सर्विस जरूर कराएं. दरअसल, मशीनों की अगर नियमित अंतराल पर सर्विसिंग न कराई जाए तो वह अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाती है. ऐसा ही कार की एसी (एयर कंडीशनिंग ) के साथ भी होता है. इसीलिए, अगर आपकी कार की एसी सही से ठंडा नहीं कर रही है तो आपको कार एसी सर्विस कराने की जरूरत हो सकती है.

केबिन एसी एयर फिल्टर को नियमित रूप से बदलवाएं

आपकी कार के केबिन में हवा खींची जाती है और यह एयर फिल्टर से होकर गुजरती है. यह आपकी कार के इंटीरियर को बाहरी हवा के साथ आने वाली धूल-मिट्टी जैसी चीजों से बचाता है. अगर यह बंद हो जाता है तो इससे हवा अंदर नहीं आएगी, जिससे एसी की कूलिंग पर भी असर पड़ता है. इसीलिए, एसी एयर फिल्टर को नियमित रूप से बदलवाएं.

AC को धीमी स्पीड पर ऑन करें

जब भी एसी को ऑन करें तो पहले धीमी स्पीड पर चलाएं. इससे बेहतर कूलिंग में मदद मिलती है. अगर आप शुरू में ही ब्लोअर को तेज स्पीड पर सेट करेंगे तो एसी आपकी कार के अंदर की गर्म हवा का इस्तेमाल करने लगेगी, जिससे कूलिंग कम होगी. जबकि, अगर धीमी स्पीड पर ब्लोअर होगा तो वह कार के बाहर की ताजी हवा का इस्तेमाल करेगा, जो बेहतर कूलिंग देगा.

रीसर्क्युलेशन मोड यूज करें

जब कार का केबिन ठंडा हो जाए तो रीसर्क्युलेशन मोड ऑन करें और इसे इस्तेमाल में लें. इससे कार की एसी बाहर की हवा लेना बंद कर देगा और कार के अंदर की ठंडी हवा के इस्तेमाल से ही कार को और ठंडा करेगा. इससे आपको बेहतर कूलिंग का अनुभव होगा.

Next Story