मोबाइल & गैजेट्स

Cheapest Electric Scooter: बहुत कम कीमत वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में करता है 60 km रेंज का दावा, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

Tejpal Gurera
10 July 2022 5:31 AM GMT
Cheapest Electric Scooter: बहुत कम कीमत वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में करता है 60 km रेंज का दावा, जानें क्या है कीमत और फीचर्स
x
New Electric Scooter लेने वाले हैं तो उससे पहले यहां जानें बहुत कम कीमत में लंबी रेंज देने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कंप्लीट डिटेल।

देश के टू व्हीलर सेक्टर में इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की रेंज काफी तेजी से बढ़ रही है जिसमें आपको कम बजट से लेकर हाई रेंज और हाईटेक फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप भी कम बजट में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर तलाश रहे हैं मगर अभी तक किसी स्कूटर को पसंद नहीं कर सके हैं तो यहां जान लीजिए इस सेगमेंट के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर की कंप्लीट डिटेल।

यहां हम बात कर रहे हैं इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी उजास एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर Ujaas eZy के बारे में जो अपनी कीमत के अलावा हल्के वजन और रेंज को लेकर पसंद किया जाता है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी पैक के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसमें 48V, 26 Ah क्षमता वाला लेड एसिड बैटरी पैक दिया है। इस बैटरी पैक से साथ 250W पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है जो बीएलडीसी तकनीक पर आधारित है।

स्कूटर में लगाए गए इस बैटरी पैक की चार्जिंग को लेकर कंपनी दावा करती है कि नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी 6 से 7 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

स्कूटर की रेंज को लेकर कंपनी दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 60 किलोमीटर की रेंज देता है। इस रेंज के साथ 25 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलती है।

स्कूटर के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो कंपनी ने इसके फ्रंट और रियर दोनों व्हील में ड्रम ब्रेक दिया है जो कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम है। जिसके साथ अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर को जोड़ा गया है।

स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें चार्जिंग प्वाइंट, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ऑडोमीटर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कीलेस राइडिंग, रिवर्स ड्राइविंग गियर, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप, अंडर सीट 8 लीटर स्टोरेज, जैसे फीचर्स को दिया गया है।

स्कूटर के सस्पेंशन सिस्टम की बात करें तो कंपनी ने इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक हाइड्रॉलिक सस्पेंशन लगाया है और रियर में टेलिस्कोपिक हाइड्रोलिक सस्पेंशन सिस्टम दिया गया है।

कीमत के बारे में बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 31,880 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में उतारा है। इस स्कूटर की यह शुरुआती कीमत ही इसकी ऑन रोड कीमत भी है।

Next Story