मोबाइल & गैजेट्स

Mahindra Upcoming Electric SUV: गर्दा उड़ाने वाली है Mahindra, 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी और पिकअप के लॉन्च की तैयार!

Tejpal Gurera
17 July 2022 4:21 PM GMT
Mahindra Upcoming Electric SUV: गर्दा उड़ाने वाली है Mahindra, 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी और पिकअप के लॉन्च की तैयार!
x
Electric SUV: लगभग-लगभग सभी कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने लगी हैं.

Mahindra Upcoming Electric SUV: लगभग-लगभग सभी कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने लगी हैं. भारतीय कार बाजार में कई इलेक्ट्रिक कारें आ चुकी हैं और जल्द ही कई नई इलेक्ट्रिक कारें आने वाली हैं. इलेक्ट्रिक कारों की दौड़ में महिंद्रा भी पीछे नहीं रहने वाली है. रिपोर्ट्स के अनुसार, महिंद्रा 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी और ट्रक पर काम कर रही है. महिंद्रा एंड महिंद्रा की योजना 2026-27 तक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी का पोर्टफोलियो बनाने की है. इनमें से चार मॉडल ग्राउंड अप इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे जबकि पांचवां मॉडल XUV400 होगी, जो XUV300 पर बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी लेकिन उससे बड़ी होगी. इन पांचों में से सबसे पहले XUV400 के ही लॉन्च होने की संभावना है.

महिंद्रा जल्द पेश करेगी इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों की अपनी रणनीति

इसके अलावा, घरेलू एसयूवी निर्माता महिंद्रा की इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों को लेकर क्या रणनीति है, इसका खुलासा कंपनी द्वारा अगले महीने लंदन में किया जाना है. गौरतलब है कि इसी महीने की शुरुआत में महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) और ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (बीआईआई) की समझौता किया था, जिसके तहत निवेश फर्म ब्रिटिश इंटरनेशनल इंवेस्टमेंट, घरेलू वाहन विनिर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम) की नई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) इकाई में 1,925 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

ईवी के लिए जुटाया जा रहा निवेश

दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के अनुसार, नयी ईवी कंपनी 'ईवी को' के नियोजित उत्पाद पोर्टफोलियो के लिए वित्त वर्ष 2023-24 से 2026-27 के बीच करीब 8,000 करोड़ रुपये यानी 1 अरब डॉलर निवेश किए जाने की परिकल्पना है. तब शेयर बाजारों को दी गई जानकारी में एमएंडएम ने कहा था कि बीआईआई 70,070 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर अनिवार्य परिवर्तनीय उपकरणों के रूप में 1,925 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी, जिससे नई कंपनी में उसका 2.75 प्रतिशत से 4.76 प्रतिशत तक का स्वामित्व होगा.

Next Story