मोबाइल & गैजेट्स

Maruti Grand Vitara Vs Kia Seltos: माइलेज में विटारा का नहीं कोई तोड़ लेकिन सेल्टोस भी है लाजवाब! जानें अंतर

Tejpal Gurera
24 July 2022 3:20 PM GMT
Maruti Grand Vitara Vs Kia Seltos: माइलेज में विटारा का नहीं कोई तोड़ लेकिन सेल्टोस भी है लाजवाब! जानें अंतर
x
Vitara Vs Seltos: हाल ही में 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को पेश किया गया है. बाजार में इसका मुकाबला मध्यम आकार की एसयूवी से होगा. तो चलिए, आज इसका और किआ सेल्टोस का कंपैरिजन करते हैं.

Maruti Suzuki Grand Vitara Vs Kia Seltos: हाल ही में 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को पेश किया गया है. बाजार में इसका मुकाबला मध्यम आकार की एसयूवी से होगा. तो चलिए, आज इसका और किआ सेल्टोस का कंपैरिजन करते हैं. अगर कीमत से शुरुआत करें तो मारुति सुजुकी ने अभी ग्रैंड विटारा की कीमतों की घोषणा नहीं की है. हालांकि, जल्द ही इनका खुलासा किया जा सकता है. फिलहाल, रिपोर्ट्स के अनुसार, 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत 9.5 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू हो सकती है, जो 18-20 लाख रुपये के करीब तक पहुंच सकती है. वहीं, किआ सेल्टोस की कीमत 10.19 लाख रुपये से 18.45 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के बीच है.

इंजन और माइलेज

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में दो पावरट्रेन मिलेंगे, जो 1.5-लीटर पेट्रोल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड और 1.5-लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड होंगे. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड में सेल्फ-चार्जिंग टेक्नोलॉजी मिलेगा. ग्रैंड विटारा में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमेटिक, ई-सीवीटी का ऑप्शन मिलेगा. कंपनी ने दावा किया है कि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट 27.9 kmpl का माइलेज दे सकता है.

वहीं, किआ सेल्टोस में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर डीजल इंजन और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है. इसमें मैनुअल, एटी, आईएमटी और डीसीटी विकल्प मिलते हैं. अलग-अलग इंजन ऑप्शन में यह करीब 16kmpl से 21kmpl तक का माइलेज दे सकती है.

फीचर्स

दोनों में एलईडी हेडलाइट्स, डीआरएल और टेल लैंप मिलते हैं. दोनों में 17 इंच के व्हील आते हैं. मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में 9.0 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, जो फ्लोटिंग यूनिट है. वहीं, सेल्टोस में 10.25 इंच का है. सेल्टोस में बोस का 8-स्पीकर वाला सिस्टम मिलता है. दोनों में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, वेंटिलेटेड सीटें, कनेक्टेड कार टेक, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर में वेंट्स के साथ ऑटोमैटिक एसी, वायरलेस चार्जिंग, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, वॉयस कमांड, क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं.

विटारा में 360 डिग्री कैमरा और HUD भी मिलती है. इसके अलावा, दोनों में ही 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएससी, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, रिवर्स पार्किंग कैमरा और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिल जाता है. दोनों में सनरूफ मिलती है लेकिन विटारा में पैनोरमिक सनरूफ है जबकि सेल्टोल में सामान्य सनरूफ है.

Next Story