मोबाइल & गैजेट्स

Maruti Suzuki ने बंद किए SPresso के 6 वेरिएंट, जानें कंपनी ने क्यों उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें रिपोर्ट

Tejpal Gurera
12 July 2022 6:48 AM GMT
Maruti Suzuki ने बंद किए SPresso के 6 वेरिएंट, जानें कंपनी ने क्यों उठाया ये बड़ा कदम, पढ़ें रिपोर्ट
x
Maruti Suzuki ने अपनी इस पॉपुलर माइक्रो एसयूवी के किन वेरिएंट को बंद किया है

मारुति सुजुकी ने अपनी इकलौती माइक्रो एसयूवी एस प्रेसो के कई वेरिएंट की बिक्री बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने इसकी वजह इस माइक्रो एसयूवी की लगतार घटती बिक्री को बताया है। कंपनी ने मुताबिक, पिछले महीने यानी जून 2022 में मारुति एस्प्रेसो की मात्र 652 यूनिट की बिक्री की हो सकी थी। जबकि ये माइक्रो एसयूवी सेगमेंट के साथ साथ अपनी कंपनी की भी सबसे सस्ती एसयूवी है।

अगर आप भी मारुति एस्प्रेसो को खरीदने का प्लान कर रहे थे तो यहां जान लीजिए कंपनी ने इस एसयूवी के किस किस वेरिएंट की ब्रिकी को बंद कर दिया है।

मारुति सुजुकी ने इस एस्प्रेसो के छह वेरिएंट की ब्रिकी रोक दी है जिसमें पहला वेरिएंट स्टैंडर्ड, दूसरा एलएक्सआई, तीसरा एलएक्सआई सीएनजी, चौथा वीएक्सआई, पांचवा वीएक्सआई एएमटी और छठा वेरिएंट वीएक्सआई सीएनजी है।

इन छह वेरिएंट के बंद होने के बाद इस मारुति एस्प्रेसो का स्टैंडर्ड (ओ) वेरिएंट इसक एसयूवी का बेस मॉडल कहलाएगा साथ ही कंपनी ऑप्शनल पैकेज के तहत मिलने वाले टॉप वेरिएंट वीएक्सआई प्लस (ओ) की बिक्री भी जारी रखेगी।

कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले एक वित्त वर्ष के दौरान इस मारुति एस्प्रेसो की 64 हजार यूनिट को बेचा गया है। इस सेल्स रिपोर्ट मुताबिक, कंपनी हर महीने इस एसयूवी की करीब 5.3 हजार यूनिट को सेल करती है लेकिन जून 2022 में इस एसयूवी की बिक्री घटकर मात्र 652 यूनिट ही रह गई।

अगर आप इस मारुति एस्प्रेसो के स्टैंडर्ड (ओ) बेस वेरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए इसके इंजन से लेकर माइलेज तक हर छोटी बड़ी डिटेल।

इंजन और ट्रांसमिशन की बात करें तो इसमें 998 सीसी का 1 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

माइलेज को लेकर कंपनी दावा करती है कि ये एस्प्रेसो 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और इस माइलेज को ARAI द्वारा प्रमाणित किया गया है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्प्ल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो, कीलेस एंट्री, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड अलर्ट, एबीएस, ईबीडी और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स को दिया गया है।

मारुति सुजुकी एस्प्रेसो स्टैंडर्ड (ओ) बेस वेरिएंट की शुरुआती कीमत 3,99,500 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) है जो ऑन रोड होने पर 4,41,523 रुपये हो जाती है।

Next Story