मोबाइल & गैजेट्स

Mileage Boost: कार का माइलेज कम करती हैं ये 4 गलतियां, कहीं आप भी तो नहीं करते ये काम

Tejpal Gurera
17 July 2022 1:31 AM GMT
Mileage Boost: कार का माइलेज कम करती हैं ये 4 गलतियां, कहीं आप भी तो नहीं करते ये काम
x
Car Mileage Down: अगर आप भी एक कार मालिक हैं और आपकी कार में माइलेज की समस्या आती रहती है

Increase Car Mileage By These Tips: अगर आपकी कार का माइलेज लगातार कम होता जा रहा है और हर महीने आपको इसमें हजारों का पेट्रोल डलवाना पड़ता है तो जाहिर सी बात है, आपकी जेब पर बोझ काफी बढ़ जाता है. बढ़े हुए बोझ को कम करने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आप जान लें कि आखिर कौन से वो कारण हैं जो माइलेज को लगातार गिरा रहे हैं. अगर आप इनके बारे में समझ लें तो सारी समस्या ही खत्म हो जाती है. आज हम आपको ऐसे ही कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो माइलेज को कम कर देते हैं और इन्हें ना दोहराकर माइलेज को बढ़ाया जा सकता है.

हैवी ब्रेकिंग

अगर आप अपनी कर में हैवी ब्रेकिंग करते हैं तो ऐसा ना करें, हैवी ब्रेकिंग अचानक से इंजन पर काफी ज्यादा प्रेशर डालती है जिसकी वजह से इंजन गर्म होता है और फ्यूल की कन्ज्यूमिंग अपने आप बढ़ जाती है, आप समझ भी नहीं पाते हैं और फ्यूल जरूरत से ज्यादा खर्च होता रहता है. आपको सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही हैवी ब्रेकिंग करनी चाहिए. अगर आप बिना वजह ही लगातार ऐसा करते रहते हैं तो जाहिर सी बा है माइलेज इतना कम हो जाएगा जिसके बारे में आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते.

ओवर लोडिंग

अगर आप पूरी कार को फुल करके चलना पसंद करते हैं तो ऐसा करने से बचाना चाहिए, कार जितनी ज्यादा भरी होती है उस पर दबाव उतना ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप कम लोगों के साथ ड्राइव करेंगे तो इंजन पर बोझ नहीं पड़ता है और कार अच्छा माइलेज देती है साथ ही इसके इंजन की लाइफ भी बनी रहती हैं.

सर्विसिंग

समय से सर्विसिंग ना करवाना माइलेज कम होने का एक बड़ा कारण है दरअसल सर्विसिंग समय से होती है तो इंजन अच्छी तरह से काम करता है, वहीं ऐसा ना किया जाए तो इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उस पर दबाव बढ़ जाता है.

Next Story