मोबाइल & गैजेट्स

Whatsapp Banking: अब बिना बैंक जाए व्हाट्सऐप के जरिए निपटा सकेंगे कई काम, इस बड़े सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

Sandeep Beni
19 July 2022 4:43 AM GMT
Whatsapp Banking: अब बिना बैंक जाए व्हाट्सऐप के जरिए निपटा सकेंगे कई काम, इस बड़े सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा
x
Whatsapp Banking: व्हाट्सऐप के कई शानदार फीचर्स की वजह से अब यह सुविधा हम सबके लिए जरूरी सी हो गई है. बैंकिंग सेक्टर भी इस सुविधा का लाभ उठाकर अपने उपभोक्ताओं तक ज्यादा से ज्यादा पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

Whatsapp Banking in State Bank Of India: चाहे कोई भी सेक्टर हो, आजकल तकनीक का इस्तेमाल सबके लिए जरूरी हो गया है. अब देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने भी तकनीक की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए व्हाट्सऐप बैंकिंग शुरू की है. इस नई सुविधा से बिना ब्रांच गए केवल Whatsapp के जरिए आपके बहुत सारे काम हो सकेंगे. आप बैंक की ओर से जारी किए गए व्हाट्सऐप नंबर पर चैट करके अपने बैंक बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी हासिल कर सकेंगे.

जानें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

सबसे पहले आपको एसबीआई (SBI) में अपने आपको रजिस्टर्ड करवाना होगा. इसके लिए आपको WAREG लिखनकर स्पेस देना होगा. फिर अपना अपना अकाउंट नंबर लिखकर 7208933148 पर SMS भेज देना होगा. इस मैसेज को भेजने का फॉर्मेट इस प्रकार रहेगा :- WAREG Account Number और भेज दें 7208933148 पर. मैसेज भेजते समय इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि उसी नंबर से संदेश भेजें, जो आपका एसबीआई के खाते में रजिस्टर्ड हो. जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आपके व्हाट्सऐप नंबर पर एसबीआई के नंबर 90226 90226 से मैसेज आ जाएगा. आप चाहें तो इस नंबर को सेव भी कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं चैटिंग

जब आपका बैंक में रजिस्ट्रेशन हो जाए तो आप Hi लिखकर चैटिंग शुरू कर सकते हैं. इसके बाद एसबीआई (SBI) की ओर से मैसेज आएगा और उसमें आपकी सहायता के लिए जरूरी चीजें पूछी जाएंगी. यह मैसेज इस प्रकार होगा-

टर्म जीवन बीमा योजना

  • 1. Account Balance
  • 2. Mini Statement
  • 3. De-register from WhatsApp Banking

अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं इस्तेमाल

इस मैसेज को पढ़ने के बाद आप अपनी जरूरत के अनुसार सुविधा का लाभ ले सकते हैं. मसलन अगर आप 1 टाइप करके भेजते हैं तो आपके चैटिंग पर अकाउंट बैलेंस की जानकारी आ जाएगी. वहीं 2 टाइप करने पर आपको मिनी स्टेटमेंट की डिटेल मिल जाएगी. वहीं 3 टाइप कर व्हाट्सऐप बैंकिंग (Whatsapp Banking) से डि-रजिस्टर करने की सुविधा मिल जाएगी.

सातों दिन-24 घंटे मिलेंगी सुविधाएं

सूत्रों के अनुसार एसबीआई (SBI) की इस व्हाट्सऐप बैंकिंग (Whatsapp Banking) पर फिलहाल आपको ये 3 सुविधाएं ही मिल पाएंगी. वक्त आने पर धीरे-धीरे इस काम में और सुविधाएं भी जोड़ी जाएंगी. इस सुविधाओं का फायदा उठाकर आप बैंक जाने और वहां की लंबी लाइनों में लगने के झंझट से बच सकते हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि आपको ये सुविधा 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध होगी, जिससे आपके कामकाज को भी गति मिलेगी.

Next Story